Assembly Banner 2021

Weather Forecast Today: दिल्ली में 9 साल में सबसे गर्म रहा रविवार, इन राज्यों में आज बारिश के आसार

नए वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस से दिल्ली और एनसीआर में 10 और 12 मार्च के बीच थोड़े समय की तेज़ बौछारें गिर सकती हैं.  (फाइल फोटो)

नए वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस से दिल्ली और एनसीआर में 10 और 12 मार्च के बीच थोड़े समय की तेज़ बौछारें गिर सकती हैं. (फाइल फोटो)

Weather Forecast Today: दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद सहित उत्तर-पश्चिम भारत में पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ से बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं.

  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम): राजधानी दिल्ली में रविवार साल 2012 के बाद अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. अधिकतम तापमान ने 34 के आंकड़े तक पहुंचा, जबकि इससे पहले यह 26 से 30 तक ही गया था. दिल्ली में अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहेगा और तेजा हवा चलेगी. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, अब न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि शुरू हो जाएगी. इससे दिन के साथ-साथ रातें भी गर्म होंगी और गुलाबी ठंड का अहसास कम होगा. एक दिन पहले मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा चलने और रात तक हल्की बारिश की संभावना जताई थी. हालांकि, शाम तक ऐसी स्थिति नहीं दिखी. 

आमतौर पर उत्तर भारत में फरवरी के महीने में एक दो बार बारिश (Rain) देखने को मिलती है. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. लोग बारिश का इंतज़ार करते ही रह गए. हालांकि अब उम्मीदें जगी है. सूखे का दौर खत्म होने वाला है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर भारत में हरियाणा सहित कुछ राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है. इसके अलावा पहाड़ों पर पिछले दो दिनों से बर्फबारी हो रही है.

दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद सहित उत्तर-पश्चिम भारत में पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ से बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 घंटों के दौरान कुरुक्षेत्र, यमुनानगर (हरियाणा), सहारनपुर, रुड़की, नजीबाबाद और गंगोह (यू.पी.) के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.



इन इलाकों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तर हरियाणा में 7 मार्च को और उत्तराखंड में 7 और 8 मार्च को गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी.



पश्चिमी विक्षोभ का असर
स्काइमेट वेदर के मुताबिक इस समय एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के ऊपर बना हुआ है. इसके चलते पाकिस्तान पर विकसित हुआ चक्रवाती सिस्टम उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे हरियाणा में पहुंच गया है. इन दोनों मौसमी सिस्टमों के चलते पहाड़ों पर पहले से ही बारिश और बर्फबारी हो रही है. जबकि मैदानी राज्यों में मौसम अब करवट ले सकती है. पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी कश्मीर से उत्तराखंड तक कई इलाकों में देखने को मिल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज