Home /News /nation /

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में शीतलहर चलने की संभावना, दक्षिण भारत में होगी बारिश

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में शीतलहर चलने की संभावना, दक्षिण भारत में होगी बारिश

हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम. (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम. (सांकेतिक फोटो)

आज का मौसम (9 जनवरी) : नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्‍थान में आने वाले कुछ दिनों में सर्दी बढ़ने और अगले चौबीस घंटे में कई जगह बारिश होने का अनुमान है.

    Weather Forecast (आज का मौसम, 9 जनवरी) उत्तर भारत (North India) में बारिश का दौर अब लगभग थम गया है. एक बार फिर से इन इलाकों में ठंड बढ़ सकती है. राजस्‍थान और दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है. इस महीने देश के कई हिस्सों खासकर दक्षिण भारत में अच्छी वर्षा होने की संभावना है.

    उत्तर पश्चिम भारत में शुष्क उत्तरी और पश्चिमी उत्तरी हवा के चलते अगले चार पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तामपान तीन से पांच डिग्री तक गिर सकता है. ऐसे में उत्तराखंड , पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चल सकती है. आईएमडी के मुताबिक नौ और दस जनवरी की सुबह को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में छिटपुट स्थानों और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में घना कोहरा छाये रहने की संभावना है.

    पंजाब और हरियाणा में जारी है ठंड
    पंजाब और हरियाणा में ठंड लगातार जारी है और हरियाणा का हिसार शुक्रवार को सबसे ठंडा स्थान रहा. हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान घट कर शुक्रवार को 9.6 डिग्री सेल्सियस पर चला आया. एक दिन पहले यहां न्यूनतम तापमान बढ़कर 14.4 डिग्री सेल्सियस था. भा राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाये रहने के कारण न्यूनतम तापमान में तेज गिरावट नहीं आ रही है.



    राजस्थान में बारिश की आशंका
    नये पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्‍थान में आने वाले कुछ दिनों में सर्दी बढ़ने और अगले चौबीस घंटे में कई जगह बारिश होने का अनुमान है. राज्‍य के अनेक इलाकों में शुक्रवार को घना कोहरा छाया रहा और बादल छाये रहे. नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आगामी 24 घंटों तक पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की संभावना है.

    दक्षिण भारत में हो सकती है बारिश
    दक्षिणपूर्व अरब सागर और दक्षिण तमिलनाडु तट और उसके आसपास चक्रवातीय हलचल के चलते अगले दो-तीन दिन दक्षिण भारतीय प्रायद्वीप में बारिश हो सकती है, कुछ स्थानों पर भारी और मध्यम वर्षा होगी और बादल गरजेंगे. कर्नाटक तट से महाराष्ट्र तट की ओर बहने वाली हल्की पूर्वी हवा के चलते अगले दो दिन तक महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर वर्षा और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है. इसके कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकेल एवं केरल में छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है.(PTI इनपुट के साथ)

    Tags: Bad weather, Delhi weather, Imd, IMD forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर