Assembly Banner 2021

Weather Forecast Today: होली से पहले बदला मौसम का मिजाज, कई राज्‍यों में बारिश के आसार

मौसम विज्ञान विभाग ने आज देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई है. (फोटो-IMD)

मौसम विज्ञान विभाग ने आज देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई है. (फोटो-IMD)

Weather Forecast Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार होली से पहले पंजाब, हरियाणा, उत्‍तरी राजस्‍थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तेज बारिश (Heavy Rain) के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 7:01 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम, 25 मार्च): देश के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम (Weather) बीच-बीच में करवट ले रहा है. गर्मी शुरू होने के साथ ही बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) का दौर भी रुक रुककर जारी है. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हो रहा है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई है. साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी भी होने के आसार हैं. आईएमडी के अनुसार होली से पहले पंजाब, हरियाणा, उत्‍तरी राजस्‍थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.

पिछले तीन दिनों से जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश जारी है. जम्मू-कश्मीर में बदले मौसम का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई देने लगा है. उत्तरी कश्मीर में बारामूला के गुलमर्ग में मंगलवार की रात से रुक रुककर बर्फबारी जारी है. यहां पर करीब एक फुट तक बर्फबारी हो चुकी है.

मौसम विभाग के मुताबिक होली से पहले कई राज्‍यों में ओलावृष्टि होने के पूरे आसार हैं. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तेज बारिश से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है. पूर्वी और मध्य उत्‍तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है. मंगलवार रात से ही कई जिलों में तेज हवाएं चल रही हैं और कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है.
हालांकि आज पूरे प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा. मौसम में आए इस बदलाव से आशंका है कि रबी की खड़ी फसल को थोड़ा नुकसान हो. हालांकि, बढ़ती गर्मी से लोगों को राहत मिली है. दिन और रात दोनों के ही तापमान में थोड़ी कमी आई है.



इसे भी पढ़ें :- उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 66% कम बारिश, UP-पंजाब में तो इस सीजन हालात बुरे

बिहार में अगले कुछ दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत
बिहार में आज तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. आईएमडी के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में हल्के से मध्यम बादल आ सकते हैं. हालांकि आमतौर पर मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. अगले 28 मार्च तक 10 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी तथा उसके बाद पुरवा हवा चलने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज