होम /न्यूज /राष्ट्र /

Weather Forecast Today: दिल्ली में कुछ दिनों तक बारिश की उम्मीद कम, ओडिशा-महाराष्ट्र में जमकर बरसेंगे बादल

Weather Forecast Today: दिल्ली में कुछ दिनों तक बारिश की उम्मीद कम, ओडिशा-महाराष्ट्र में जमकर बरसेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि जून और जुलाई में दिल्ली में बारिश होने संबंधी आईएमडी का पूर्वानुमान 80 फीसदी से ज्यादा सटीक साबित हुआ.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि जून और जुलाई में दिल्ली में बारिश होने संबंधी आईएमडी का पूर्वानुमान 80 फीसदी से ज्यादा सटीक साबित हुआ.

Weather Forecast Today, 9 August 2022: कैसा रहेगा आज आपके शहर दिल्ली का मौसम (Delhi Weather)? खिलेगी धूप, छाएंगे बादल, होगी बारिश या फिर कोहरा करेगा परेशान? दिन का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहेगा? हवा कितनी शुद्ध होगी? क्या रहेगा Air Quality Index? जानें मौसम का पूरा अपडेट...

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. महाराष्ट्र, गुजरात में बारिश के बीच (Weather Forecast) मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बारिश की उम्मीद कम जताई है. हालांकि, बादल आते जाते रहेंगे लेकिन बारिश की उम्मीद कम है. वहीं, राजस्थान में बारिश (Weather Update) का दौर जारी है. राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बीते 24 घंटों में खूब बारिश हुई. मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों में राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.

साथ ही बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले तीन दिन के दौरान और बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को बना निम्न दबाव क्षेत्र ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से दूर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित हो गया है.

आज कहां-कहां होगी बारिश?
मौसम विभाग ने मंगलवार को ओडिशा, गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आज बहुत भारी बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में गरज के साथ व्यापक बारिश का अनुमान जताया है. इसी के साथ नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में गरज के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में छिटपुट बारिश के आसार
मौसम विभाग ने आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिमी राजस्थान और रायलसीमा में गरज के साथ छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने की संभावना है.

विदर्भ के कई क्षेत्रों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी
इसी के साथ मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कई हिस्सों के लिए अगले चार दिन तक भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गढ़चिरौली, चंद्रपुर और गोंडिया के विभिन्न हिस्सों में आज मूसलाधार बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. अगले चार दिनों तक नागपुर, भंडारा, अकोला, बुल्ढाणा, वाशिम, अमरावती, यवतमाल, वर्धा जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं और बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती हैं.

ओडिशा के इन जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी
मौसम विभाग ने सोमवार को ओडिशा के खुर्दा, पुरी, रायगढ़, कालाहांडी, गजपति, गंजम, नयागढ़, कंधमाल, नवरंगपुर, मलकानगिरि और कोरापुट जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसके तहत भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया जाता है.

दिल्ली में जून-जुलाई में बारिश का पूर्वानुमान 80 प्रतिशत से ज्यादा सटीक साबित हुआ
भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि जून और जुलाई में दिल्ली में बारिश होने संबंधी आईएमडी का पूर्वानुमान 80 फीसदी से ज्यादा सटीक साबित हुआ. आईएमडी के महानिदेशक ने कहा कि प्रभाव आधारित पूर्वानुमान एक हालिया घटनाक्रम है और इसमें वक्त के साथ सुधार होगा तथा यह 2025 तक और सटीक होगा.

Tags: Air quality index, Bad weather, Delhi Weather Update, Weather Alert, Weather forecast

अगली ख़बर