Assembly Banner 2021

Weather Forecast Today: देश के उत्तर पश्चिम इलाकों में बारिश के आसार, महाराष्ट्र में पारा 40 डिग्री के पार

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Weather Forecast Today: अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती हैं. पश्चिमी विक्षोभ इस समय जम्मू कश्मीर और इससे सटे हिमाचल प्रदेश के ऊपर है.

  • Share this:
नई दिल्ली.  मार्च का दूसरा सप्ताह शुरू होते ही पूरे देश में मौसम (Weather) का मिजाज तेज़ी से बदल रहा है. उत्तर भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों में कई जगह बारिश (Rain) के आसार हैं. इसके अलावा देश के पश्चिमी इलाकों में भी कई जगह बारिश का पूर्वानूमान है. उधर मध्य भारत में खास कर महाराष्ट्र और विदर्भ में गर्मी लगातार बढ़ रही है. महाराष्ट्र के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है.

कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई. इससे पहले रविवार को गुलमर्ग में बर्फबारी भी हुई थी. मौसम विभाग ने बताया कि गुलमर्ग में 22 इंच बर्फबारी हुई। वहीं गुरेज में पांच, तुलैल में सात और राजदान टॉप में सात इंच बर्फ गिरी. पिछले कई दिनों से तेज धूप और गर्मी के बाद सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के चलते पूर्वी राजस्थान में बादल छा गए और फिर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और बारिश शुरू हो गई.


पश्चिमी विक्षोभ का असर
स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ इस समय जम्मू कश्मीर और इससे सटे हिमाचल प्रदेश के ऊपर है. इसके चलते इस वक्त चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे इलाकों के ऊपर है.बता दें कि उत्तर-पूर्वी बांग्लादेश और इससे सटे पूर्वोत्तर राज्यों के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.



ये भी पढ़ें:- राजस्थान का अनोखा मंदिर! जहां होती है Royal Enfield Bullet की पूजा

इन इलाकों में होगी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती हैं.इसके अलावा देश के पूर्वोत्तर इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा के आसार हैं. उधर दक्षिणी तमिलनाडु में कुछ जगहों पर जबकि दक्षिणी केरल में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज