Assembly Banner 2021

Weather Forecast Today: कई राज्‍यों में आज बदलेगा मौसम का मिजाज, कहीं होगी बारिश तो कहीं चलेगी लू

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का असर आज कई राज्‍यों पर देखने को मिल सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का असर आज कई राज्‍यों पर देखने को मिल सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक पहाड़ी राज्यों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का असर आज कई राज्‍यों पर देखने को मिल सकता है. आज मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश (Rain) का अनुमान जताया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 6:44 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम 19 मार्च): मार्च के महीने की शुरुआत के साथ ही मौसम (Weather) में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. कहीं पर तेज गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है तो कहीं बारिश (Rain) के चलते मौसम खुशनुमा हो रहा है. आज भी कई राज्‍यों में बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक पहाड़ी राज्यों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का असर आज कई राज्‍यों पर देखने को मिल सकता है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है.

अभी तक जिस तरह का अनुमान लगाया गया है उसके मुताबिक आगामी 24 घंटे में राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड,जम्‍मू कश्‍मीर और उत्‍तरी और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्‍की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ तेजी के साथ उत्तर भारत में सक्रिय हो रहा है. मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए अनुमान लगाया गया है क‍ि अगले दो दिनों तक मैदानी इलाकों में गरज और चमक के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है.

उधर जम्‍मू-कश्‍मीर में भी पश्चिम विक्षोभ का असर साफ दिखाई दे रहा है. मौसम में बदलाव के कारण पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान में आज मौसम खुशनुमा बना रहेगा. ठंडी हवाए चलेंगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे. दिल्‍ली में भी आज बादल छाए रहेंगे. राजधानी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.
इसे भी पढ़ें :- जलवायु परिवर्तन डेढ़ डिग्री तक बढ़ा देगा अंटार्कटिका प्रायद्वीप का तापमान



इन राज्‍यों में आज बारिश का है अनुमान
आईएमडी के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्रों और उत्‍तर पूर्वी भारत के हिस्‍सों पर 18 मार्च को दिखेगा. वहीं मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि इसके कारण अगले 4 दिन तक मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ के अधिकांश हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. उसके अनुसार अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के बाकी हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है. सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक चलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज