Home /News /nation /

Weather Update: मध्य और पश्चिम भारत में आज से फिर होगी तेज बारिश, IMD का अनुमान

Weather Update: मध्य और पश्चिम भारत में आज से फिर होगी तेज बारिश, IMD का अनुमान

मुंबई में भारी बारिश के कारण सड़कों पर हुआ जलभराव. (फाइल फोटो)

मुंबई में भारी बारिश के कारण सड़कों पर हुआ जलभराव. (फाइल फोटो)

Weather Monsoon Update: आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश 28 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगी.

    नई दिल्ली. मध्य और पश्चिम भारत में बारिश में कमी के बाद 29 अगस्त से फिर से इसकी गतिविधियां तेज होने के आसार हैं. यह जानकारी शनिवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी. दक्षिण प्रायद्वीप में 30 अगस्त तक वर्षा में तेजी आएगी। इसके बाद इसके कम होने की संभावना है.

    अगले चार से पांच दिनों तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से लगते उत्तर पश्चिम भारत में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है, जबकि कुछ स्थानों पर अगले पांच दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है.

    BMC आयुक्त की डराने वाली भविष्यवाणी, बोले- 29 सालों में डूब जाएगा मुंबई का बड़ा हिस्सा

    मौसम विभाग ने कहा कि 28 से 31 अगस्त के दौरान ओडिशा और आंध्र प्रदेश में, 28 से 30 अगस्त के दौरान छत्तीसगढ़ में; मध्य प्रदेश में 29 से 31 अगस्त के दौरान और पूर्वी राजस्थान में 30 अगस्त से 1 सितंबर के दौरान भारी वर्षा गतिविधि होने की संभावना है. इसी तरह से 30 अगस्त को विदर्भ और मराठवाड़ा, 29 और 30 अगस्त को तेलंगाना, 31 अगस्त को उत्तर-मध्य महाराष्ट्र, 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच उत्तर कोंकण और गुजरात, जबकि 1 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

    MP में 1 जून से 27 अगस्त तक सामान्य से 5 फीसदी कम बारिश, सूखे की संकट से जूझ रहे 33 जिले

    अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की गतिविधि की संभावना है, हालांकि उसके बाद बारिश कम हो जाएगी. आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होगी, लेकिन बाद में कमी आ जाएगी. अगले दो दिनों के दौरान रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में बारिश की गतिविधि की संभावना है. 28 और 29 अगस्त को तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के तटीय क्षेत्रों और माहे में भारी बारिश का अनुमान है.

    उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश 28 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगी. आईएमडी ने कहा कि ओडिशा, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में 28 अगस्त से एक सितंबर के बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी तो कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश होगी. उत्तर पूर्व भारत में अगले 24 घंटे में मध्यम दर्जे से भारी बारिश होगी और फिर उसके बाद बारिश में गिरावट आएगी.

    Tags: Imd, Monsoon, Rain

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर