अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 11 फरवरी: दिल्‍ली-पंजाब समेत इन राज्‍यों में घना कोहरा बढ़ाएगा परेशानी

दिल्‍ली में भी कोहरा पड़ने के आसार हैं. (File pic)
दिल्‍ली में भी कोहरा पड़ने के आसार हैं. (File pic)

Weather Forecast Today: आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 11 और 12 फरवरी को दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में सुबह के समय घना कोहरा छाया हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 6:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्‍सों में इन दिनों बारिश, सर्दी और कोहरे का दौर जारी है. उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों से लेकर मध्‍य भारत तक में ठंड (Winter) जाने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि अब पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्‍पन्‍न चक्रवाती सर्कुलेशन जम्‍मू और उसके आसपास के इलाके के ऊपर बना हुआ है. इसके कारण उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के कुछ इलाकों में 10 फरवरी को बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया था.

वहीं आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 11 और 12 फरवरी को दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में सुबह के समय घना कोहरा छाया हो सकता है. वहीं उत्‍तर प्रदेश के भी कई इलाकों में 11 और 12 फरवरी को घना कोहरा लोगों को परेशान कर सकता है. इसके साथ ही उत्‍तराखंड और उत्‍तरी राजस्‍थान में 11 फरवरी को घना कोहरा पड़ने का अनुमान है.

वहीं उत्तर प्रदेश के ज्यादातर मंडलों में तापमान बढ़ने के साथ मौसम में आई तब्दीली अगले एक हफ्ते तक जारी रहने की संभावना है. आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर मंडलों में तापमान बढ़ा है. पिछले कई दिनों से मौसम में हुआ बदलाव कम से कम अगले एक हफ्ते तक बना रहेगा.



उन्होंने बताया कि उसके बाद कोई विक्षोभ बनने की स्थिति में मौसम फिर करवट बदल सकता है. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के झांसी तथा आगरा मंडलों में दिन के तापमान में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके अलावा राज्य के बाकी मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. इसी तरह इस अवधि में राज्य के मुरादाबाद तथा आगरा मंडलों में रात के तापमान में भी इजाफा हुआ. अगले 24 घंटों के दौरान मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है.
इसके साथ ही पंजाब और हरियाणा में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं कश्मीर में ठंड का दौर जारी है. घाटी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस जबकि हिसार में 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कश्मीर घाटी में अधितकर हिस्सों में तापमान में गिरावट के बीच ठंड का दौर जारी है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में मौसम शुष्क लेकिन थोड़ा ठंडा रहने का अनुमान जताया है. विभाग ने कहा कि इस हफ्ते मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने का अनुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज