अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 11 जनवरी: उत्‍तर भारत में बढ़ेगी सर्दी, दक्षिण में बारिश के आसार

उत्‍तर भारत में बढ़ गई है ठंड. (File pic AP)
उत्‍तर भारत में बढ़ गई है ठंड. (File pic AP)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के अनुसार तापमान गिरने के साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्‍तरी राजस्‍थान में सोमवार से शीतलहर का दौर शुरू हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 7:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के उत्‍तरी हिस्‍से में इन दिनों पारा (Winter) लगातार गिर रहा है. इससे देश के कई शहरों में ठंड बढ़ गई है. वहीं पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) ने मौसम को और सर्द कर दिया है. इससे मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं. वहीं मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार से लेकर अगले तीन दिन तक तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में तेज तूफान के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार तापमान गिरने के साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्‍तरी राजस्‍थान में सोमवार से शीतलहर का दौर शुरू हो सकता है. यह दौर 3 दिन तक बरकरार रहेगा. साथ ही यूपी, दिल्‍ली समेत अन्‍य राज्‍यों में कोहरा और ठंड बढ़ेगी.

वहीं कश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और मध्य प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में हल्की बारिश देखने को मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्‍ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड का अहसास और बढ़ा दिया.


उसने कहा कि शहर में 14 जनवरी तक पारे के पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई. इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली जो अक्सर देखने को नहीं मिलती. अधिकारियों ने कहा कि हफ्ते के शुरू में हुई भारी बर्फबारी के बाद शनिवार को भी हल्की बर्फबारी हुई थी, ऐसे में रविवार को एक बार फिर हुई बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली हालांकि कुछ वक्त बाद यह थम गई. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया कि बर्फबारी का फिलहाल कोई पूर्वानुमान नहीं है और 14 जनवरी तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद है.मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.



उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है. मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रविवार सुबह कोहरा रहा और मौसम सर्द रहा. इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में (शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) प्रदेश के लगभग सभी संभागों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान विभाग भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने कहा कि भोपाल एवं राजगढ़ सहित प्रदेश के अधिकांश भाग में रविवार सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में शुजालपुर एवं हाटपीपल्या में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि भोपाल में 4.4 मिलीमीटर एवं इंदौर में 2.9 मिलीमीटर बारिश गिरी. साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोम के कारण प्रदेश में बादल छाये रहने के साथ-साथ जो हल्की बारिश गिरी थी, वह अब जल्द ही कम होने की संभावना है. इससे आगामी 24 घंटों में प्रदेश में मौसम शुष्क एवं ठंडा रहेगा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में रविवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा, वहीं कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई. पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, फरीदकोट और करनाल सहित अन्य स्थानों में सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज