आज का मौसम, 17 नवंबर: कुछ राज्‍यों में बारिश के आसार, हल्की सुधरी रहेगी दिल्‍ली की हवा

दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में सुधार संभव है. (Pic- AP File)
दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में सुधार संभव है. (Pic- AP File)

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 17 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराकल में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 6:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्‍सों में मौसम (Mausam Update) ने एक बार‍ फिर करवट बदली है. उत्‍तर की ओर स्थित पहाड़ी राज्‍यों में सोमवार को भारी बर्फबारी (Snowfall) हुई है तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा. इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इससे ठंड में वृद्धि हुई है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 17 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराकल में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं लक्षद्वीप और केरल में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. मंगलवार को दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में सुधार बना रहेगा.

जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले विभिन्न क्षेत्रों में बर्फ की चादर बिछ गयी है. पर्यटन स्थल कुफरी, मनाली और औली में मौसम की पहली बर्फबारी हुई. वहीं बारिश के बाद दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में तापमान गिर गया है. केंद्रशासित प्रदेश में भारी बर्फबारी और भूस्खलन के बाद रामबन जिले में महत्वपूर्ण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया और कश्मीर में प्रशासन ने चार जिलों-कुपवाड़ा, बांदीपुर, बारामुला और गांदेरबल के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की.

उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के बीच केदारनाथ और यमुनोत्री धाम को सर्दी के लिए बंद कर दिया गया. दिल्ली में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम का सबसे कम तापमान है. हालांकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव को अधिकतम तापमान में गिरावट और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का कारण बताया है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे जाने का अनुमान है.







हरियाणा और पंजाब में कई स्थानों पर बारिश होने से तापमान गिर गया है. चंडीगढ़ समेत कुछ स्थानों पर सोमवार सुबह भी बारिश हुई. रविवार को गुरदासपुर, पठानकोट, जालंधर, पटियाला, लुधियाना, पंचकूला, सोनीपत, गुरुग्राम, कुरूक्षेत्र, करनाल समेत अन्य स्थानों पर बारिश हुई. बारिश के बाद दोनों राज्यों में तापमान गिर गया है.



उत्तराखंड के केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली और हरसिल सहित ऊपरी हिमालयी क्षेत्रों में रविवार रात से बर्फबारी ही शुरू हो गई थी तथा सोमवार सुबह तक जारी रही. इससे ये इलाके बर्फ से ढक गए. हिमाचल प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों कुफरी और मनाली में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई. शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि पिछले 24 घंटों में शिमला जिले के कुफरी में सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई जबकि कुल्लू जिले के मनाली में दो सेमी बर्फबारी हुई.

दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ
दिल्ली में हल्की बारिश और अनुकूल गति से हवा के चलने की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार को "काफी" सुधार आया है और यह 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है. हवा की गुणवत्ता 15 दिन तक 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणी में थी. शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 221 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है.

केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवता शीध्र चेतावनी प्रणाली ने कहा कि बारिश और तेज हवाओं के कारण दिवाली के बाद एक्यूआई में काफी सुधार आया है. इसके मंगलवार को भी मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है. वायु गुणवत्ता के बुधवार को मामूली रूप से खराब होने और खराब श्रेणी में जाने के आसार हैं.

दिल्ली में दीपावली पर वायु गुणवत्ता का स्तर पिछले चार वर्षों के मुकाबले सबसे खराब दर्ज किया गया। 2016 के बाद पहली बार दिवाली के एक दिन बाद सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि सभी प्रदूषक 2019 की तुलना में इस साल दिवाली के दिन अधिक थे.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'जैसा क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ लौट रहा है और हवा अब उत्तरपश्चिम की ओर बहने लगेगी. पहाड़ों में ताजा बर्फबारी के बाद अब वहां से ठंडी हवाएं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की तरफ बहना शुरू करेंगी.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज