अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 18 फरवरी: आज इन राज्‍यों में तेज गरज के साथ बारिश के आसार

झारखंड में कई जगहों पर बारिश के आसार हैं. (File Pic)
झारखंड में कई जगहों पर बारिश के आसार हैं. (File Pic)

Weather Forecast Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी किया है कि मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में गुरुवार को तूफान व तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 12:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍सों में ठंड (Winter) के कहर के साथ ही बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) का दौर भी जारी है. देश के उत्‍तरी पहाड़ी इलाकों में बारिश होने से मैदानी इलाकों में रात के तापमान पर असर पड़ा है. वहीं इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी किया है कि मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में गुरुवार को तूफान व तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान इन इलाकों में ओले भी गिरने की आशंका जताई गई है.

आईएमडी के अनुसार दक्षिण पूर्वी व उत्‍तर पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में भी तूफान और बारिश के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान लगाया गया है.





भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार ओडिशा के ऊपर एक विपरीत चक्रवात बना हुआ है. जबकि विदर्भ में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है. इस चक्रवाती सिस्टम से केरल तक एक ट्रफ बनी है. यह सिस्टम अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहने की आशंका जताई गई है. इसके प्रभाव के कारण मध्य और पूर्वी राज्यों में बारिश देखने को मिलेगी.
पिछले 24 घंटों में अंडमान व निकोबार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज गरज के साथ हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटों में हल्की बारिश हुई है.

आईएमडी के अनुसार ओडिशा के सुंदरगढ़, झारसुगुदा, मयूरभंज, बारीपाड़ा और संभालपुर की कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं. पश्चिम बंगाल में भी बारिश के हालात बन रहे हैं. मौसम विभाग ने पूर्वी बिहार में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा, कटिहार, सहरसा, भागलपुर, बांका और जमुई के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश की आशंका जताई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज