अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 18 नवंबर: उत्‍तर भारत में बढ़ेगी ठंड, दिल्‍ली में आसमान रहेगा साफ

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण का संकट.
दिल्‍ली में वायु प्रदूषण का संकट.

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बुधवार को दिल्‍ली में आसमान साफ रहेगा और सुबह थोड़ी धुंध हो सकती है. विभाग ने कहा कि न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2020, 6:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के कुछ ऊंचे इलाकों में मंगलवार को बर्फबारी (Snowfall) हुई. हरियाणा, पंजाब और दिल्ली समेत उत्तर भारत के अनेक स्थानों पर पारा (Weather Update) गिर गया. मौसम विभाग (IMD) ने इस सप्ताह तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक क्रमिक गिरावट का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. इसके साथ ही उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार हैं. वहीं दिल्‍ली में वायु प्रदूषण घटने और बुधवार को आसमान साफ रहने के आसार हैं.

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने अपने बुलेटिन में कहा कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में कई जगहों पर बारिश हुई. हिमाचल के मनाली में तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. एक दिन पहले ही राज्य के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी हुई थी. वहीं केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

आईएमडी के अनुसार, दिल्‍ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस पर आ गया जो सोमवार के तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को आसमान साफ रहेगा और सुबह थोड़ी धुंध रह सकती है. न्यूतनम तापमान दो डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है.



राजस्थान में एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू मंगलवार को चार डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहने और आगामी 2—3 दिनों में रात के तापमान में गिरावट होने का अनुमान जताया है.
दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ और यह 'मध्यम' श्रेणी में आ गयी. इससे पहले बारिश और तेज हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गयी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मोबाइल ऐप ‘समीर’ के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह में 168 जबकि शाम में 171 दर्ज किया गया जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. यह सोमवार के 221 के मुकाबले काफी बेहतर है, जो 'खराब' श्रेणी में आता है.

वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाले पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के ‘सफर’ ने कहा है कि यह सुधार कुछ समय के लिये है और बुधवार को यह 'खराब' श्रेणी में पहुंच जायेगी. राजधानी में रविवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 435 जबकि शनिवार को 414 दर्ज किया गया था.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बुधवार को आसमान साफ रहेगा और सुबह थोड़ी धुंध हो सकती है. विभाग ने कहा कि न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. दिल्ली में दिवाली पर पिछले चार साल में सबसे खराब प्रदूषण स्तर दर्ज किया गया था. इसका मुख्य कारण प्रतिकूल मौसम स्थिति, खेतों में पराली जलाना और पटाखे फोड़ना था. दिवाली के दूसरे दिन वायु गुणवत्ता 2016 के बाद सबसे खराब थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज