अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 20 दिसंबर: दिल्‍ली-यूपी समेत कुछ राज्‍यों में जारी रहेगी शीतलहर, गिरेगा तापमान

दिल्‍ली में लोगों ने ठंड से बचने के लिए अलाव जलाए. (Pic- ANI)
दिल्‍ली में लोगों ने ठंड से बचने के लिए अलाव जलाए. (Pic- ANI)

Weather Forecast: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश में भी शीत लहर का प्रकोप जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2020, 7:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्‍सों में ठंड (Winter 2020) अब बेहद बढ़ चुकी है. पिछले कुछ दिनों से इन मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान में गिरावट के साथ ही शीतलहर (Cold Wave) चल रही है. इससे ठंड में और इजाफा हुआ है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्‍ली और यूपी समेत कुछ राज्‍यों में रविवार को भी शीतलहर (Weather Update) चलने के आसार जताए हैं. इसके अलावा चेन्‍नई में बारिश की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को लेह में तापमान शून्‍य से कुछ डिग्री नीचे चले जाने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश में भी शीत लहर का प्रकोप जारी है. इसके मुताबिक, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, मेघालय और त्रिपुरा में कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.

इससे पहले आईएमडी ने कहा कि उत्तर भारत में अगले सप्ताह भी रात का तापमान सामान्य से कम बना रहेगा. उन्होंने 17-24 दिसंबर और 24-30 दिसंबर के पूर्वानुमान को लेकर कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य एवं पूर्वी भारत के अधिकतर भागों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रह सकता है.







राजस्थान के कई हिस्सों में भी लोग शनिवार को ठंड से ठिठुरते रहे. माउंट आबू में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम व चुरू में शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अभी कई दिन राज्य में शीतलहर जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, जैसलमेर, सीकर व झुंझुनू जिले में रविवार को शीतलहर चलने की संभावना है.

उधर, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटो में मौसम सामान्यत: खुश्क रहा. वहीं, लखनऊ,प्रयागराज और कानपुर जैसे शहरों में सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग द्वारा शनिवार को जारी एक बयान के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि प्रयागराज और कानपुर का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा. यूपी के कई जिलों में रविवार को शीतलहर जारी रह सकती है.

मध्य प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभागों में पिछले 24 घंटे से शीत लहर चल रही है. इनमें से कई स्थानों पर रविवार सुबह तक सर्द मौसम बना रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जीडी मिश्रा ने शनिवार को बताया कि ग्वालियर, चंबल और शहडोल के साथ ही रीवा, सतना, सागर और छतरपुर में कुछ स्थानों पर रविवार सुबह तक शीत लहर चलेगी.

वहीं, श्रीनगर में शनिवार की रात इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और शहर में पारा लगातार शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. घाटी में सोमवार से ‘चिल्लई-कलां’ शुरू हो रहा है. यह 40 दिन की अवधि होती है और इस दौरान तापमान में अधिकतम गिरावट आती है और बर्फ गिरने की संभावना काफी होती है. मौसम विभाग ने कहा कि इस महीने के अंत तक बड़ी बर्फबारी का पूर्वानुमान नहीं है। हालांकि सोमवार और मंगलवार को कश्मीर के दूरदराज इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज