अपना शहर चुनें

States

Weather Forecast: यूपी-बिहार में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, दिल्ली को आज मिल सकती है कुछ राहत

ठंड में हो रहा है इजाफा. (File Pic)
ठंड में हो रहा है इजाफा. (File Pic)

Weather Forecast today: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और राजस्‍थान में हालांकि सर्दी से सोमवार को कुछ राहत मिलने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 21, 2020, 9:01 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम): देश के कई हिस्‍सों में पारा शून्‍य से नीचे जा चुका है. ऐसे में इन क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड (Winter) पड़ रही है. कुछ इलाकों में तो शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप भी जारी है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्‍तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और राजस्‍थान में हालांकि सर्दी से सोमवार को कुछ राहत मिलने की संभावना है.

उत्तर भारत में रविवार को सर्दी का प्रकोप जारी रहा. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया, वहीं दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में मौसम की सबसे सर्द सुबह रही और तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

आईएमडी की ओर से बताया गया कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठंड का प्रकोप बरकरार है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच से छह दिन तक दिल्‍ली में न्यूनतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.



साल का सबसे छोटा दिन आज
21 दिसंबर 2020 साल का सबसे छोटा दिन और लंबी रात रहने वाली है. सूर्य आज अपने दक्षिणतम बिंदु पर होगा, तब दोपहर के समय अपने निम्नतम बिंदु पर सूर्य नजर आएगा. इस खगोलीय घटना को Winter solstice कहा जाता है. ये वो समय होता है जब सूर्य की किरणें बहुत कम समय के लिए पृथ्वी पर रहती हैं. सूर्य की मौजूदगी करीब 8 घंटे रहती और इसके अस्त होने के बाद लगभग 16 घंटे की रात रहती है. आज ज्यादातर शहरों में सबसे ज्यादा ठंड हो सकती है.



कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर न्यूनतम तापमान में रविवार को थोड़ा सुधार हुआ लेकिन घाटी में रात में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है. वहीं 40 दिन का चिल्लई कलां का दौर सोमवार से शुरू होने जा रहा है जिस दौरान जबर्दस्त सर्दी पड़ती है. मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि आसमान में बादल छाए रहने की वजह से समूची कश्मीर घाटी में तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई लेकिन न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है.

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सर्दी की वजह से घाटी के कई इलाकों में पानी की लाइनें और जलाशयों में पानी जम गया. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि इस महीने के अंत तक केंद्र शासित प्रदेश में भारी बर्फबारी का अनुमान नहीं है जबकि कश्मीर के कुछ स्थानों पर सोमवार को हल्की बर्फबारी हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फीली हवाएं चल रही हैं और कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है जहां तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा में पिछले कुछ दिन से सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है और मौसम विभाग के अनुसार आदमपुर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जो शून्य डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा. हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया.

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी से मामूली राहत मिली है जहां बीती शनिवार रात न्यूनतम तापमान माउंट आबू में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में राजस्थान के ज्यादातर भागों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने और सोमवार से राज्य में शीतलहर से राहत मिलने का अनुमान व्यक्त किया है.

आईएमडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ‘ठंडे दिन’ के हालात रहे. राज्य में मुजफ्फरनगर दो डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे सर्द स्थान रहा. लखनऊ में तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं इलाहाबाद में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज