अपना शहर चुनें

States

Weather Forecast Update: आज इन राज्‍यों में ठंड के साथ रहेगा बेहद घना कोहरा

कई राज्‍यों में छाएगा को‍हरा. (Pic- File)
कई राज्‍यों में छाएगा को‍हरा. (Pic- File)

Weather Forecast today: पंजाब और पश्चिम उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में गुरुवार को बेहद घना कोहरा छाया रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2020, 7:39 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Update: ठंड (Winter) से पूरे उत्‍तर भारत को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. कुछ शहरों में तो सर्दी से लोगों का बुरा हाल है. सर्द हवाओं (Cold Wave) के साथ-साथ पारा भी नीचे चला गया है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कुछ राज्‍यों में गुरुवार को बेहद घना कोहरा (Fog) छाए रहने का अनुमान जताया है. उसके अनुसार पंजाब और पश्चिम उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में गुरुवार को बेहद घना कोहरा छाया रहेगा. वहीं दिल्‍ली और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में घना कोहरा रहेगा. इसके साथ ही सर्द हवाएं चलेंगी और ठंड भी जारी रहेगी.

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को कड़ाके की सर्दी के साथ ही बुधवार को भी कोहरा छाया था. वहीं कश्मीर और हिमाचल के ज्यादातर इलाकों में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया था. पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और बिहार में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा था. ओडिशा लगातार तीसरे दिन भी शीतलहर की चपेट में रहा जबकि दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया.

कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम पारे में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि समूची घाटी में मौसम शुष्क और सर्द रहा. रात का पारा शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने 25 दिसंबर तक सर्द और शुष्क मौसम का अनुमान जताया है.




जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा. हिमाचल प्रदेश के आदिवासी जिले लाहौल-स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग प्रदेश में सबसे सर्द इलाका रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.


हरियाणा और पंजाब में बुधवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा और हिसार, आदमपुर तथा लुधियाना में पारा लुढ़क कर तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. विभाग के अधिकारियों के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे ही दर्ज किया गया. राजस्थान में सर्दी का प्रकोप जारी है और राज्य में सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां बीती मंगलवार रात न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा. ओडिशा में कंधमाल जिले का फुलबानी में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. यह राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा.

दिल्ली में बुधवार को हवा की कम गति एवं तापमान में गिरावट के बीच हवा की स्थिति लगातार दूसरे दिन ‘गंभीर’ बनी हुयी है. इस बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गर्म मिक्स प्लांट एवं स्टोन क्रशरों को दो जनवरी तक बंद रखने का निर्देश दिया है. भारत मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 26 दिसंबर तक किसी बड़े बदलाव का अनुमान नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज