अपना शहर चुनें

States

Weather Forecast Today: उत्‍तर और मध्‍य भारत में 3-4 दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड

दिल्‍ली समेत कई शहरों में ठंड बढ़ने के आसार हैं. (File pic)
दिल्‍ली समेत कई शहरों में ठंड बढ़ने के आसार हैं. (File pic)

Weather Forecast Today: आईएमडी के मुताबिक दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तर प्रदेश में अगले 3 दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है. वहीं बिहार में अगले 2 दिन तक अधिक ठंड पड़ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:02 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम, 26 जनवरी): उत्‍तर भारत में अभी सर्दी का दौर (Winter) कम नहीं होगा. देश के उत्‍तरी इलाकों में ठंड अगले 3 से 4 दिन तक अभी और बढ़ेगी. इसके साथ ही सर्द हवाएं (Cold Wave) भी परेशानी का सबब बनेंगी. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी. अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा. अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी हवा बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आ रहीं उत्तर-पश्चिमी हवाओं की तरह ठंडी नहीं होतीं जबकि बादल छाए रहने की वजह से तापमान में वृद्धि होती है. आईएमडी के मुताबिक दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तर प्रदेश में अगले 3 दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है. वहीं बिहार में अगले 2 दिन तक अधिक ठंड पड़ सकती है.

IMD
मौसम विभाग ने जारी किया सर्दी का अलर्ट. (pic- Twitter)




वहीं अगर शीतलहर की बात करें तो अगले 4-5 दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही 29 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, बिहार, हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में घना कोहरा छाया रह सकता है. 29 जनवरी के बाद से कोहरे में कमी आएगी.

वहीं हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में रविवार को बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है. लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र केलोंग राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज