अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 28 दिसंबर: आज पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानों में बढ़ सकती है ठंड

जम्‍मू में भी पड़ रही है ठंड. (Pic- AP)
जम्‍मू में भी पड़ रही है ठंड. (Pic- AP)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. इससे मैदानी इलाकों में ठंड के बढ़ने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 6:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत के अधिकांश हिस्‍से इन दिनों ठंड (Winter) की गिरफ्त में हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में जहां चिल्‍लई कलां का दौर चल रहा है तो वहीं मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं (Cold Wave) के कारण ठंड बढ़ी हुई है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले दो से तीन दिनों तक जम्‍मू कश्‍मीर के ऊपरी हिस्‍सों में बर्फबारी (Snow fall) होगी. साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. इससे मैदानी इलाकों में ठंड के बढ़ने की आशंका है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पंजाब में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. सोमवार को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ स्‍थानों पर बारिश हो सकती है. साथ ही 29 से 31 दिसंबर तक उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में अधिक ठंड पड़ेगी.

मैदानों में गिरा पारा
उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस सप्ताह के बाद इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है. ऊपरी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान में रविवार को मामूली वृद्धि दर्ज की गई.





मौसम विभाग ने कहा, '28 से 29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में बहुत अधिक शीतलहर चलने का अनुमान है. इन क्षेत्रों में घना कोहरा भी छाये रहने के आसार है.'

कश्‍मीर में होगी बर्फबारी
कश्मीर में रविवार को शीतलहर और तेज हो गई तथा समूची घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि घाटी में अगले तीन दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. अधिकारियों के अनुसार, उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग में तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसके पिछली रात तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा.

हिमाचल प्रदेश के केलांग, काल्पा, मनाली, मंडी, सोलन, सुंदरनगर और भुंतर में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया. मौसम विभाग केन्द्र, शिमला, के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 11.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के काल्पा और कुल्लू जिले के मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 3.4 डिग्री और 0.6 डिग्री कम रहा.

यूपी और एमपी में ठंड
शीतलहर ने उत्तर प्रदेश में सर्दी बढ़ा दी है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा. रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के वाराणसी, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ तथा बरेली मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मध्यप्रदेश विशेषकर राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में 29 दिसंबर से इस महीने में दूसरी बार शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. उन्होंने कहा, मध्यप्रदेश में विशेष रूप से पश्चिमी भागों में मंगलवार से इस महीने दूसरी बार शीतलहर चलने का अनुमान है. ये स्थितियां उसके बाद अगले तीन से चार दिनों तक जारी रह सकती हैं. उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह अत्यधिक शीतलहर की संभावना नहीं है.

माता वैष्णो देवी मंदिर के पास बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर के रिआसी जिले के त्रिकूट पहाड़ पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई. केन्द्र शासित प्रदेश की ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी हुई है, वहीं मैदानी इलाकों और जम्मू शहर में बारिश हुई और काले घने बादल छाए रहे. अधिकारियों ने बताया कि भवन सहित पूरे त्रिकूट पहाड़ पर शाम करीब 5.30 बजे से बर्फबारी शुरू हुई और आधे घंटे तक जारी रही.

शिमला में मौसम की पहली बर्फबारी हुई
शिमला में रविवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई जिससे पर्यटकों के चेहरे खिल गए जो क्रिसमस और नववर्ष मनाने के लिए बड़ी संख्या में यहां आये हैं. हल्की बर्फबारी रात करीब सवा नौ बजे मॉल रोड, जाखू, छोटा शिमला और शहर के अन्य हिस्सों में शुरू हुई. मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज