अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 4 जनवरी: दिल्ली-यूपी में आज फिर बारिश के आसार, पंजाब और हरियाणा में चरण पर शीतलहर - IMD

दिल्‍ली में रविवार को हुई झमाझम बारिश. (pic- ANI)
दिल्‍ली में रविवार को हुई झमाझम बारिश. (pic- ANI)

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 8:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) के साथ ही रविवार को मैदानी इलाकों में मौसम (Weather Update) ने अचानक करवट ले ली. मैदानी इलाकों में रविवार को तेज गरज के साथ बारिश (Rain Alert) हुई. राजधानी दिल्‍ली में शनिवार सुबह 8:30 बजे से लेकर रविवार दोपहर 2:30 बजे तक करीब 36 घंटे के अंदर 40 एमएम बारिश दर्ज की गई. यह जनवरी की औसत वर्षा 21.7 एमएम से भी अधिक है. तेज बारिश से जगह जगह जलभराव की स्थिति रही. वहीं मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्‍ली में सोमवार और अन्‍य कुछ राज्‍यों में मंगलवार तक बारिश होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया है, जहां हल्की बारिश हुई है.
उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है. आईएमडी के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी.




विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है.हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में रविवार को फिर बर्फबारी हुई, जबकि उत्तर भारत के राज्यों में बारिश हुई है. कश्मीर घाटी में कई स्थानों पर कल रात और आज सुबह बर्फबारी होने के कारण इसका शेष देश से सड़क एवं हवाई संपर्क टूट गया है. बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया तथा श्रीनगर हवाईअड्डा आने-जाने वाली उड़ानें भी बाधित हुई. श्रीनगर में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में नौ इंच बर्फबारी हुई. जवाहर सुरंग के आसपास के इलाकों में करीब 10 इंच बर्फबारी हुई.


दिल्‍ली में रविवार को भारी बारिश हुई, जिसके चलते शहर के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आई. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, आर्द्रता 100 से 82 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने सोमवार को बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश अथवा आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही कुछ स्थानों पर ओला-वृष्टि की संभावना जताई है. इस बीच, रविवार को भारी बारिश के कारण पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, वसंत कुंज और स्वामी नगर में जलभराव हो गया. दिल्ली अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास में जलभराव के चलते दो लोग ट्रक में फंस गए.

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर भी फिर से बर्फबारी हुई है, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है. मनाली में 11 मिली बारिश हुई, जबकि धर्मशाला में सात मिमी और शिमला में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई. राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू पर दर्ज किया गया. बारिश के बाद कई हिस्सों में शीतलहर चलने से सर्दी का असर तेज हो गया है.

पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद रविवार को ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. हिसार, रोहतक, भिवानी, लुधियाना समेत कई स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में पंजाब और हरियाणा में कुछ-कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश हुई. राज्य में बांदा 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर सोमवार को गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज