अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 5 दिसंबर: दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश के आसार, उत्तर और पूर्वोत्तर में कोहरे का दिखेगा असर

  (PTI)
(PTI)

Weather News: उत्तर भारत में जहां ठंड और कोहरे का असर दिखने के आसार हैं तो वहीं दक्षिण के कुछ राज्यों में हल्की से भारी बारिश तक हो सकती है. यहां पढ़ें आज के मौसम की हर अपडेट

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तमिलनाडु और पुडुचेरी में शुक्रवार को भारी वर्षा हुई और कई निचले इलाकों में पानी भर गया जबकि कश्मीर को छोड़कर देश के उत्तरी हिस्से शुष्क ही रहे. तमिलनाडु में शुक्रवार को भी भारी बारिश का दौर जारी है जिससे फसलें पानी में डूब गई हैं और कई शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में जलभराव हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रामनाथपुरम जिले के तट के निकट मन्नार की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव के क्षेत्र कमजोर होने और निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है.

केरल के लिए राहत भरी खबर रही और मौसम विभाग ने चक्रवात ‘बुरेवी’ के कमजोर होने के कारण राज्य के सात जिलों के लिए जारी ‘रेड अलर्ट’ वापस ले लिया है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ रही और जल्द ही किसी बड़े बदलाव का अनुमान नहीं है. सुबह नौ बजे यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 364 रहा. विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना
आईएमडी अधिकारियों के अनुसार इस मौसम में न्यूनतम तापामन अधिकतर दिन बादल नहीं रहने के कारण सामान्य से दो-तीन डिग्री कम ही रहा. कश्मीर में वर्षा हुई और वहां ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू कश्मीर में 10 दिसंबर तक मौसम पर असर पड़ सकता है तथा घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.
इस केंद्रशासित प्रदेश में पहलगाम शून्य से 2.5 डिग्री नीचे तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. गुलमर्ग और श्रीनगर पारा शून्य से क्रमश: 2.2 और 1.2 डिग्री नीचे तक लुढक गया. हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क रहा तथा केलांग शून्य से 6.9 डिग्री नीचे के तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा.



हरियाणा, पंजाब में कई जगहों पर शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा.मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के लुधियाना और पटियाला, हरियाणा में करनाल, अंबाला और कैथल समेत दोनों राज्यों में कई जगहों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता कम रही.

हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस रहा. हिसार में यह 7.9 डिग्री सेल्सियस और करनाल में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस तथा सिरसा में यह 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक 
पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, पठानकोट (9.5 डिग्री सेल्सियस), आदमपुर (7.9 डिग्री सेल्सियस), हलवारा (9.5 डिग्री सेल्सियस) और बठिंडा (9.6 डिग्री सेल्सियस) में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है. सीकर में रात का तापमान सबसे कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार, पिलानी और चूरू में न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि राज्य के अन्य स्थानों पर रात का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में कहीं घना और कहीं बहुत घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में मौसम सामान्यत: खुश्क रहा और दिन के तापमान के कोई खास गिरावट देखने को नहीं मिली. विभाग ने बताया कि सर्वाधिक तापमान बस्ती में 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि सबसे कम तापमान चुर्क में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी मौसम खुश्क रहेगा और कही हल्का तो कही घना कोहरा छाया रहेगा.

क्या है आज के मौसम का हाल?
तमिलनाडु में चक्रवात के प्रभाव से अनेक स्थानों पर भारी वर्षा हुई. इसके अलावा कई क्षेत्रों में भारी से बेहद भारी बारिश हुई. नागपट्टिनम जिले के कोलीडाम में 36 सेंटीमीटर, कुड्डालोर के चिदंबरम में 34 सेंटीमीटर तथा दो दर्जन से अधिक स्थानों पर 10 से 28 सेंटीमीटर के बीच बारिश हुई. लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण तिरुवरूर, पुडुकोट्टाई, तंजावूर आदि जिलों में धान और गन्ने की फसल पानी में डूब गई है.

मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी में शनिवार के लिए कोहरे को लकेर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि ओडिशा, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल, नगालैंड और मेघालय में कोहरे के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने बताया कि तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. विभाग ने इन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. जबकि तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जहां मध्यम से भारी बारिश की आशंका है. साथ ही अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्ष्वद्वीप में भी बारिश होने के आसार हैं.

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक
राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है. सीकर में रात का तापमान सबसे कम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार, पिलानी और चूरू में न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि राज्य के अन्य स्थानों पर रात का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी हवाओं के कारण वायु के रुख में बदलाव आया है और पिछले दो-तीन दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि देखी गई है. उन्होंने बताया कि राज्य के अधिकतर हिस्सों में तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5.6 डिग्री सेल्सियस के बीच सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम की यही स्थिति आगामी दो-तीन दिन बने रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि रात का तापमान सात दिसंबर के बाद गिरेगा. मरू प्रदेश में आठ दिसंबर तक शीतलहर की कोई चेतावनी नहीं है.

हरियाणा, पंजाब में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान बढ़ा
हरियाणा, पंजाब में कई जगहों पर शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के लुधियाना और पटियाला, हरियाणा में करनाल, अंबाला और कैथल समेत दोनों राज्यों में कई जगहों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता कम रही.

चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस रहा. हिसार में यह 7.9 डिग्री सेल्सियस और करनाल में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.रोहतक में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस तथा सिरसा में यह 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज