अपना शहर चुनें

States

मौसम का हाल, 6 जनवरी: दिल्‍ली-NCR में गिरे ओले, कई शहरों में आज फिर बारिश का पूर्वानुमान

weather forecast Today: हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में तो बर्फबारी जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को दिल्‍ली-एनसीआर समेत कुछ राज्‍यों के कई शहरों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.
weather forecast Today: हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में तो बर्फबारी जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को दिल्‍ली-एनसीआर समेत कुछ राज्‍यों के कई शहरों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

weather forecast Today: हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में तो बर्फबारी जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को दिल्‍ली-एनसीआर समेत कुछ राज्‍यों के कई शहरों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2021, 7:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कई हिस्सों में बुधवार सुबह बारिश के साथ ओले भी गिरे. दरअसल दिल्ली समेत यूपी, हरियाणा, पंजाब और उत्‍तराखंड समेत कई राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश (Rain) हो रही है. इसके कारण सर्द हवाओं में तेजी आई है और ठिठुरन बढ़ गई है. दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में तो बर्फबारी जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को दिल्‍ली-एनसीआर समेत कुछ राज्‍यों के कई शहरों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि बुधवार को दिल्ली, गोहाना, गन्नौर, कर्नल, पानीपत, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ (हरियाणा), दादरी, गुलेठी, पिलखुआ, हापुड़, शामली, संभल, अमरोहा, मुरादाबाद (यू.पी.) मीम, गोहाना, गन्नौर, करनाल, पानीपत, पलवल, चरखादरी, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, रोहतक (हरियाणा), ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी, सिकंद्राबाद, गुलोठी, पिलखुआ, हापुड़, मुजफ्फरनगर, बिजनौर समेत यूपी और हरियाणा के कुछ शहरों में बारिश होने का अनुमान है.
वहीं उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में मंगलवार को बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश हुई, जबकि बर्फ जमने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड बंद होने के कारण कश्मीर लगातार दूसरे दिन भी देश के बाकी हिस्सों से कटा रहा. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी कुछ जगहों पर बारिश हुई और न्यूनतम सामान्य से छह डिग्री अधिक 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था जो 15 साल में सबसे कम था. घना कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता ‘शून्य’ मीटर हो गयी थी. शहर में रविवार को बादल गरजने के साथ भारी बारिश हुई. सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे और रविवार दिन में ढाई बजे के बीच 39.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की.

उत्तराखंड में मंगलवार को गढ़वाल और कुमांउ की उंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी तथा निचले इलाकों में रूक-रूक कर लगातार हो रही बारिश से पूरे प्रदेश में भीषण ठंड और ठिठुरन बढ़ गई. गढ़वाल और कुमांउ के उंचाई वाले इलाकों जैसे केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी आदि इलाकों में बर्फबारी होती रही जिससे वहां बर्फ की मोटी चादर बिछ गयी. देहरादून जैसे मैदानी इलाकों में भी रूक-रूक कर लगातार बारिश जारी है.



सोमवार देर रात से जारी बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सहित हर्षिल घाटी के आठ गांव, बडकोट के गीठ पट्टी के दर्जनों गांव और मोरी के पर्वत क्षेत्र के गांव पूरी तरह बर्फ से ढक गए हैं. बर्फबारी और बारिश से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है. यमुनोत्री में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे तथा गंगोत्री में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया .

कश्मीर घाटी में बर्फबारी के कारण मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड बंद रहा, जिससे कश्मीर का सड़क सम्पर्क देश के शेष हिस्सों से टूट गया है. इस राजमार्ग पर कई स्थानों पर करीब 4500 वाहन फंसे हैं. यातायात नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग विभिन्न स्थानों, खासकर जवाहर सुरंग के आसपास बर्फ के इकट्ठा होने के कारण बंद है.'

उन्होंने बताया कि बर्फ हटाने का काम जारी है और 260 किलोमीटर लंबे मार्ग पर फंसे वाहनों को निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है. वहीं, शोपियां-रजौरी के रास्ते जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाली मुगल रोड, क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण कई दिनों से बंद है.

श्रीनगर में पिछले तीन दिनों से मध्यम बर्फबारी हो रही है, लेकिन बर्फ हटाने के अभियान के जारी होने से वहां यातायात की आवाजाही सुचारू रूप से जारी है. प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि बर्फबारी से शहर और घाटी में अन्य स्थानों पर आवश्यक सेवाएं कम से कम प्रभावित हों.

मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने बताया कि अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों, खासकर दक्षिण कश्मीर, गुलमर्ग, बनिहाल-रामबन, पुंछ, राजौरी, किश्तवाड़ और ज़ंस्कार, द्रास के अलावा केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है. जम्मू और अन्य मैदानी इलाकों में तेज बारिश हुई और ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार तीसरे दिन रुक-रुक कर बर्फबारी हुई.

पंजाब एवं हरियाणा में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है. मंगलवार को दोनों प्रदेशों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. भारत मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री अधिक है.

पंजाब एवं हरियाणा के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे में बारिश भी दर्ज की गयी है. पिछले 24 घंटे में पश्चिमी उप्र के अलग अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि पूर्वी इलाको में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान बांदा में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग का अनुमान है कि छह जनवरी को कही घना तो कहीं हल्का कोहरा छाया रहेगा. आम तौर पर मौसम शुष्क रहेगा.

विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है.
चेन्नई और उसके उपनगरों में मंगलवार सुबह से भारी बारिश हो रही है जिसके कारण अधिकारियों को यहां चेंबरमबक्कम जलाशय से अतिरिक्त पानी छोड़ने का फैसला करना पड़ा, वहीं अदयार नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज