अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 7 जनवरी: मैदानी इलाकों में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस गिरेगा तापमान, छाएगा घना कोहरा

घने को‍हरे का पूर्वानुमान लगाया गया है. (File pic)
घने को‍हरे का पूर्वानुमान लगाया गया है. (File pic)

Weather Forecast Today: दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश समेत पूरे मैदानी इलाकों और उत्‍तर-पूर्व भारत में गुरुवार से अगले 2 से 3 दिन तक कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 6:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पिछले कई दिनों से देश के बड़े हिस्‍से में बारिश (Rain) हो रही है. वहीं जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों में बर्फबारी (SnowFall) जारी है. इससे मैदानी इलाकों में ठंड (Winter) में बढ़ोतरी हुई है. वहीं अब भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि गुरुवार से पूरे उत्तर पश्चिम भारत में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है, लेकिन कई इलाकों में घने कोहरे छाए रहने की आशंका है. दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश समेत पूरे मैदानी इलाकों और उत्‍तर-पूर्व भारत में गुरुवार से अगले 2 से 3 दिन तक कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

आईएमडी के अनुसार गुरुवार से उत्‍तर भारत कुछ इलाकों में बारिश से राहत मिल सकती है. हालांकि शुक्रवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न होने से उत्‍तरी पंजाब में ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो रही है और आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट का अनुमान है. उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार को बर्फबारी और बारिश हुई. भारी हिमपात के कारण जम्मू कश्मीर में हवाई और सड़क यातायात प्रभावित हुआ जबकि राष्ट्रीय राजधानी में ओलावृष्टि के कारण ठंड बढ़ गई.






जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हुई जबकि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लक्षद्वीप, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली बारिश हुई. कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के बीच दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमानों का आवागमन लगातार चौथे दिन बुधवार को भी निलंबित रहा. अधिकारियों ने बताया कि सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.

उन्होंने बताया, 'हमने यहां आने वाली 28 उड़ानों और यहां से रवाना होने वाली 28 उड़ानों को रद्द किया है. गुरुवार को उड़ानों का परिचालन दृश्यता की स्थिति पर निर्भर करता है.' कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड बंद रहने और विमानों का आवागमन निलंबित रहने से लगातार चौथे दिन बुधवार को भी देश के शेष हिस्सों से घाटी का संपर्क कटा रहा.

यातायात नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया, ‘जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं है क्योंकि वहां बर्फ जमी हुई है और कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं.’अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम जिले में सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई है. वहां कुछ स्थानों पर पांच से छह फुट तक बर्फ जमा हो गई है. अनंतनाग जिले में भी भारी बर्फबारी हुई.

दिल्‍ली के विभिन्न हिस्सों में सुबह बारिश हुई और ओले गिरे. दिल्ली में लगातार चौथे दिन बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बताया कि सुबह करीब साढ़े सात बजे दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई. काले बादल छाए रहने के कारण दृश्यता काफी घट गयी और कुछ देर तक हुई भारी बारिश के कारण मुख्य सड़कों पर जलजमाव के चलते यातायात बाधित हुआ.

गुरुग्राम के निवासियों ने बारिश और ओले गिरने के वीडियो साझा किए. सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे से बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की. पालम, लोधी रोड, रिज क्षेत्र और आयानगर के मौसम केन्द्रों ने इस दौरान क्रमश: 4.2 मिलीमीटर, 10.4 मिलीमीटर, 5.1 मिलीमीटर और 8.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान भी जताया है.

मौसम विभाग ने कहा कि इस बीच, उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई. राज्य की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इलाहाबाद में न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश के बावजूद राज्य के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान चूरू के राजगढ़ में 18 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर के घडसाना में 10 मिलीमीटर, करणपुर में आठ मिलीमीटर, हनुमानगढ़ के भादरा में सात मिलीमीटर, चूरू के तारानगर में सात मिलीमीटर, जयपुर के विराटनगर में 6.5 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर के तारागनर में 5.6 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर और चूरू में पांच-पांच मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम और जैसलमेर में 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा में भी बारिश हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने यहां बताया कि दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक था.

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में भारी बर्फबारी हुई, जबकि राज्य के कई अन्य हिस्सों में बारिश हुई. शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कल्पा में 71 सेमी बर्फबारी हुई, जिसके बाद केलांग में 20 सेमी और कुफरी में 12 सेमी बर्फबारी हुई. इस बीच, मौसम विभाग ने सात से नौ जनवरी तक राज्य के मैदानी और निचले पहाड़ी इलाकों में घने कोहरे की चेतावनी जारी की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज