अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 9 फरवरी: मैदानी इलाकों में रहेगा कोहरा, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार हैं. (File Pic)
पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार हैं. (File Pic)

Weather Forecast Today: हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के भी उत्‍तरी इलाकों में 9 और 10 फरवरी को बर्फबारी या बारिश हो सकती है. इससे ठंड में और इजाफा होने का अनुमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2021, 3:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में जारी ठंड (Winter) से अब लोगों के अगले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्‍मीद है. पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के कारण मैदानों में बढ़ी ठंड में अब राहत मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण जम्‍मू कश्‍मीर, गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद में 9 फरवरी को बर्फबारी और बारिश के आसार हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के भी उत्‍तरी इलाकों में 9 और 10 फरवरी को बर्फबारी या बारिश हो सकती है. इससे ठंड में और इजाफा होने का अनुमान है.

आईएमडी के अनुसार 9 और 10 फरवरी की सुबह पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा उत्‍तर पूर्वी भारत में अगले 4-5 दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इससे इस क्षेत्र में ठंड का प्रभाव कम होगा. उत्‍तर पूर्व में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज किए जाने का अनुमान है. ऐसे में अब यहां सर्द हवाएं भी नहीं चलेंगी.





हालांकि सोमवार को पंजाब और हरियाणा में ज्यादातर स्थानों पर ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के आदमपुर में तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह सबसे ठंडा स्थान रहा. अमृतसर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 5.8 डिग्री सेल्सियस और हलवारा में 5.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

वहीं जम्‍मू कश्मीर में ठंड से हल्की राहत मिली है क्योंकि सोमवार को घाटी में न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है, हालांकि यह सभी मौसम केंद्रों पर अब भी शून्य डिग्री से नीचे रहा. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कल रात तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था. कश्‍मीर में अगले एक सप्ताह तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज