अपना शहर चुनें

States

उत्तर भारत का मौसम भी बिगड़ा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में आज हो सकती है तेज बर्फबारी

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुज्जफराबाद और हिमाचल प्रदेश में आज तेज बारिश और बर्फबारी संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुज्जफराबाद और हिमाचल प्रदेश में आज तेज बारिश और बर्फबारी संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र से उठा गंभीर साइक्लोनिक तूफान निवार (Nivar) करईल और ममलापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी तट से 25 नवंबर की मध्यरात्रि और 26 नवंबर की अलसुबह गुजरेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 4:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दक्षिण भारत में तूफान को लेकर अलर्ट जारी है. ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली पंजाब समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए भी तेज सर्दी की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी (Snowfall) और मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. तमिलनाडु के तटों पर निवार तूफान का डर बना हुआ है. राज्य में सरकार ने एक दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं, एहतियात के तौर पर पुडुचेरी (Puducherry) में भी तीन दिनों के लिए धारा 144 लगा दी गई है.

मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को मिली जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान और पड़ोसी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुज्जफराबाद और हिमाचल प्रदेश में आज तेज बारिश और बर्फबारी संभावना है. खास बात है कि मौसम विभाग ने कुछ हफ्तों पहले इसी डिस्टरबेंस के चलते देश की राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद हवा की स्थिति में सुधार होने की संभावना जताई थी.

मौसम विभाग से पहले स्कायमेट वेदर ने भी एक हफ्ते पहले जानकारी दी थी कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस जम्मू-कश्मीर की तरफ बढ़ रहा है. तब भी राज्य में 48 घंटे तक मौसम खराब रहने और बर्फबारी की संभावना जताई गई थी. बुधवार को मौसम विभाग ने बताया कि भारत के उत्तर-पश्चिम हिस्सों में न्यूनतम तापमान कम रहने के चलते सर्द हवाएं चलने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, 27 से 29 नवंबर के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर (Coldwaves) चलेंगी.

25 की मध्यरात्रि गुजरेगा तूफान निवार


साइक्लोन निवार को लेकर भी मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र से उठा गंभीर साइक्लोनिक तूफान निवार करईल और ममलापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी तट से 25 नवंबर की मध्यरात्रि और 26 नवंबर की अलसुबह को गुजरेगा. विभाग ने चेताया है कि यह तूफान बहुत ही भयानक होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज