Weather Report: दिल्ली-NCR में 11-12 जून तक बारिश की संभावना, जानें अभी कहां पहुंचा मॉनसून?

Weather Report: दिल्ली-NCR में 11-12 जून तक बारिश की संभावना, जानें अभी कहां पहुंचा मॉनसून?
दिल्ली में सोमवार को तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) तमिलनाडु, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, पूरी दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में आगे बढ़ता जाएगा. ऐसे में यहां तेज बारिश की संभावना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले दो दिनों से गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. देश के कई राज्यों में छिट-पुट बारिश हो रही है, लेकिन केरल और तमिलनाडु को छोड़कर मॉनसून (Monsoon) की बारिश अभी नहीं हुई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें, तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए अनुकूल स्थितियां दिख रही हैं. अगर ऐसा ही रहा तो देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होने की संभावना बन जाएगी. ऐसे में लोगों को इस गर्मी से निजात मिल जाएगी.

मॉनसून की वर्तमान स्थिति
IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वी बंगाल के कुछ इलाकों की तरफ लगतार बढ़ता नजर आ रहा है. मॉनसून की रफ्तार के अनुसार कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में अगले 3-4 दिनों में बारिश की संभावना है.

मॉनसून 11-12 जून तक आगे बढ़ने की संभावना
इसके साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मॉनसून 11-12 जून तक आगे बढ़ने की संभावना है. IMD ने कहा कि दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट से लगे क्षेत्रों और उसके पास के क्षेत्रों में मंगलवार को तेज हवाएं चल सकती हैं. ऐसे में इन क्षेत्रों में मछुआरों को समु्द्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है.



दिल्ली-NCR में कब होगी मॉनसून की बारिश?
दिल्ली में सोमवार को तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. IMD ने कहा कि मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और तेज सतही हवाएं (30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक) चलने की उम्मीद है. क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है. बंगाल की खाड़ी में एक संभावित कम दबाव क्षेत्र के कारण नम हवाओं के कारण 12 और 13 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है.

बिहार और उत्तर प्रदेश में 10 जून से बदलेगा मौसम का मिजाज
इसके साथ ही महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 11 -12 जून के दौरान छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है. दूसरी ओर, बिहार और उत्तर प्रदेश में मॉनसून की आहट अब सुनाई देने लगी है. दोनों राज्यों में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बन रही है. (PTI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:- MP Weather Update: मध्य प्रदेश में 10 जून से बदलेगा मौसम, भोपाल समेत कई शहरों में तेज बारिश के आसार

हरियाणा में मौसम: 42 डिग्री के पार हुआ पारा, 12-13 जून को हो सकती है बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Alert: बिहार में 2-3 पहले आ सकता है मानसून! 10 जून के बाद बदल जाएगा मौसम का मिजाज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading