होम /न्यूज /राष्ट्र /

Weather Update: अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी के आसार, दिल्ली में फिर 'खराब' हुई हवा

Weather Update: अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी के आसार, दिल्ली में फिर 'खराब' हुई हवा

राजधानी में अमीर हो या गरीब किसी को भी साफ हवा नहीं मिल पा रही है- रिसर्च (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

राजधानी में अमीर हो या गरीब किसी को भी साफ हवा नहीं मिल पा रही है- रिसर्च (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Weather Update: IMD के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश सया बर्फबारी की संभावना है. असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल और केरल और माहे में अगले 5 दिनों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत (India) के उत्तर पूर्वी राज्यों (North East) में कुछ स्थानों पर आज बारिश हो सकती है. इस बात की जानकारी भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को साप्ताहिक पूर्वानुमान में दी थी. अगले 4-5 दिनों में दक्षिण भारत में कई स्तानों पर छिटपुट बारिश की संभावना जताई जा रही है. IMD ने शुक्रवार को बताया कि ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले तीन दिनों के दौरान सुबह मध्यम कोहरा छाने की संभावना है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    IMD के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश सया बर्फबारी की संभावना है. असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल और केरल और माहे में अगले 5 दिनों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं.

    यह भी पढ़ें: Omicron variant Case: 3 साल का बच्चा ओमिक्रॉन से संक्रमित, महाराष्ट्र में 7 नए मामले आने से हड़कंप

    दिल्ली में बिगड़ी हवा!
    राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में रहा. सुबह नौ बजे एक्यूआई 320 दर्ज किया गया. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, गुरुवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 361 था. फरीदाबाद में एक्यूआई 283, गुरुग्राम में 287, नोएडा में 304 और ग्रेटर नोएडा में 286 दर्ज किया गया. जबकि गाजियाबाद में एक्यूआई 309 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

    शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

    भारत मौमस विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 92 प्रतिशत रहा. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Air pollution, AQI, North East, Rainfall, Snowfall, Weather

    अगली ख़बर