Weather Update: केरल पहुंचा मॉनसून, अब इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update: इस बीच मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में मानसून-पूर्व बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, शनिवार तक मुंबई और महाराष्ट्र के पूरे तट पर भारी बारिश होगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. देशभर में मौसम का मिजाज तेज़ी से बदल रहा है. केरल में मॉनसून (Monsoon in Kerala) के दस्तक देते ही देश के कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. देश के कई हिस्सों में प्री मॉनसून बारिश भी हो रही है. केरल में बारिश के बाद अब हर किसी को गोवा में मॉनसून का इंतज़ार है. अगले दो से तीन दिनों में गोवा में भी झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी. दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य और पश्चिम भारत की तरफ बढ़ रहा है.

इससे पहले दो दिन की देरी के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने बृहस्पतिवार को केरल में दस्तक दी. देश में अगले चार महीने के लिए बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है. तिरुवनंतपुरम में जारी मौसम बुलेटिन के मुताबिक लक्षद्वीप के अधिकांश इलाकों और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश हुई.

महाराष्ट्र में अलर्ट

इस बीच मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में मानसून-पूर्व बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, शनिवार तक मुंबई और महाराष्ट्र के पूरे तट पर भारी बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक मौजूदा मौसम की स्थिति में राज्य केअलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता के साथ बारिश होने की संभावना है.आईएमडी ने कहा कि अगले 48 घंटों में मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र में छिटपुट बारिश की संभावना है.
इन राज्यों में होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और रायलसीमा में भी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें:- अनलॉक पर उद्धव ठाकरे का यू-टर्न, कहा- लॉकडाउन हटाने का फैसला अभी नहीं



केरल के इन इलाकों में होगी बारिश

केरल में बारिश के साथ ही आईएमडी ने आठ जिलों- पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम, इडुक्की, कोझीकोड, कन्नूर और कसारगोड- के लिये ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है जिसका मतलब है कि यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.


मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अगले दो दिनों में दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के बाक़ी हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ भागों, पुडुचेरी, तटीय और कर्नाटक के अंदरूनी दक्षिणी हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज