Weather Update: मुंबई में भारी बारिश की संभावना, महाबलेश्वर में टूटा 44 साल पुराना रिकॉर्ड

कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में लगातार बारिश हो रही है. (फाइल फोटो: AP)

Maharashtra Weather Update: महाबलेश्वर में जुलाई में 24 घंटे में बारिश के सभी रिकॉर्ड टूट गए. यहां गुरुवार को सुबह 8:30 बजे पूरे हुए 24 घंटों में 480 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इससे पहले सबसे 24 घंटों में ज्यादा बारिश (439.8 मिमी) 7 जुलाई 1977 में हुई थी.

  • Share this:
    मुंबई. आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई (Mumbai) गुरुवार सुबह से ही रुक-रुककर भारी बारिश का सामना कर रही है. जिसके चलते शहर में कई स्थानों पर यातायात काफी ज्यादा प्रभावित हुआ. जारी बारिश के बीच मरीन ड्राइव (Marine Drive) पर ऊंची लहरें देखी गईं. मौसम विभाग ने शहरी और उपनगरीय इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है.

    महाबलेश्वर में जुलाई में 24 घंटे में बारिश के सभी रिकॉर्ड टूट गए. यहां गुरुवार को सुबह 8:30 बजे पूरे हुए 24 घंटों में 480 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इससे पहले सबसे 24 घंटों में ज्यादा बारिश (439.8 मिमी) 7 जुलाई 1977 में हुई थी. मुंबई में बुधवार को 1993.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के जिला पूर्वानुमान के अनुसार, रायगढ़ और रत्नागिरी में रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां गुरुवार को कुछ स्थानों पर अत्याधिक वर्षा होने के आसार हैं. मराठवाड़ा में भी अगले एक-दो दिनों में व्यापक वर्षा की काफी ज्यादा संभावनाएं हैं. राज्य में भारी बारिश के चलते कई दुर्घटनाओं की भी खबरें आई थीं.



    यह भी पढ़ें: Maharashtra Rain: ठाणे और पालघर में आफत की बारिश, गांवों में भारी नुकसान, NDRF तैनात

    गुरुवार को अधिकारियों ने जानकारी दी कि रातभर हुई बारिश के चलते कसारा घाट के पास कई जगह रेल की पटरियों पर पानी भर गया. जिसके चलते कई जगह पर मिट्टी धंसी और बोल्डर टूटने से लंबी दूरी की कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, कई लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग-अलग स्थानों पर रोका गया है और इसमें फंसे यात्रियों को निकालने के लिए विशेष बस का इंतजाम किया गया है.

    रत्नागिरी, रायगढ़, पुणे, कोल्हापुर और सतारा जिलों में संभावित भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है. कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में लगातार बारिश हो रही है. बीते एक हफ्ते में इन क्षेत्रों में 1000 मिमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, जिसके चलते कई नदियां उफान पर हैं और बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. भारी बारिश के चलते कोंकण रेलवे ने ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.