• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Update: MP-UP में दो दिन जमकर बरस सकते हैं बादल, दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Update: MP-UP में दो दिन जमकर बरस सकते हैं बादल, दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने गुरुवार को दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: News18 English)

आईएमडी ने गुरुवार को दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: News18 English)

Weather Update: गुजरात (Gujarat), पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 16 से 17 सितंबर के बीच भारी बारिश के आसार हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत (India) में बारिश की गतिविधियों में एक बार फिर इजाफा हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि गुरुवार को दिल्ली (Delhi) में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने मध्यम बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 16 सितंबर यानि गुरुवार से कम से कम पांच राज्यों में बारिश की गतिविधियां कम हो सकती हैं.

    मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 15 से 17 सितंबर के बीच भारी बारिश के आसार हैं. साथ ही उत्तर प्रदेश में गुरुवार को अत्याधिक भारी बारिश हो सकती है. विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड में 15 सितंबर से बारिश में कमी आ सकती है.

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर उत्तर-पश्चिम भारत में 15 से 17 सितंबर के बीच छिटपुट बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान में 17 और 18 सितंबर को भारी बारिश की संभावनाएं हैं. इसके अलावा उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 16 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. विभाग के अनुसार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश के साथ गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

    दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी
    आईएमडी ने गुरुवार को दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है, जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन में तेज हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

    पूर्वी भारत में भारी बारिश की संभावना
    आईएमडी ने बुधवार को कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को चक्रवात बनने से पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि उत्तर और मध्य भारत में गुरुवार तक काफी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, ‘उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को एक चक्रवात विकसित होने की संभावना है. इसके 18-19 सितंबर को पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने से ओडिशा-पश्चिम बंगाल के व्यापक क्षेत्रों में बारिश और छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.’ (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज