Home /News /nation /

Weather Alert: बारिश और बर्फबारी से नए साल पर बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में शीतलहर को लेकर जारी हुआ अलर्ट

Weather Alert: बारिश और बर्फबारी से नए साल पर बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में शीतलहर को लेकर जारी हुआ अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है, जिसके नए साल में तीन जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है (फोटो- AP)

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है, जिसके नए साल में तीन जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है (फोटो- AP)

Weather Alert: मध्य प्रदेश में नए साल से पहले कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने राज्य में शीतलहर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है, जिसके नए साल में तीन जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है. उधर अगले तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में और अधिक बारिश के आसार हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इस बार नए साल के जश्न पर बारिश और बर्फबारी की मार पड़ सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने कड़ाके की ठंड (Cold Wave) को लेकर उत्तर और मध्य भारत के लिए अलर्ट जारी किया है. इस दौरान अगले एक हफ्ते तक तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. उधर दक्षिण भारत में भी बारिश (Rain Alert) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. अगले तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में और अधिक बारिश के आसार हैं.

    मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में अगले 3 से 4 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके अलावा मध्य भारत में भी तापमान गिर सकता है. उधर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी कोहरे बढ़ सकते हैं. नए साल में 3 जनवरी तक दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में ठंड बढ़ने को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

    दिल्ली में शीतलहर
    राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है, जिसके नए साल में तीन जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    मध्य प्रदेश में अलर्ट
    मध्य प्रदेश में नए साल से पहले कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने राज्य में शीतलहर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी की ओर से जारी अलर्ट में घना कोहरा छाये रहने और ओस पड़ने की संभावना जतायी गई है. शुक्रवार सुबह से शुरू होने वाले अगले दो दिनों में ग्वालियर, रायसेन, सिवनी और सागर सहित आठ जिलों के अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है.23 जिलों के अलग-अलग स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ने का एक और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

    इन राज्यों में बारिश के आसार
    दक्षिण भारत के तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है. बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है जो भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है.आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तरी तटीय तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है और उसके बाद कमी आएगी. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Cold wave, Delhi weather, IMD alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर