Weather Update: दिल्ली और महाराष्ट्र के कोंकण में अगले दो दिन हो सकती है बारिश

दिल्ली समेत आसपास के शहरों में बारिश की संभावना. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और हवा की गति तेज रहने और हल्की बारिश के पूर्वानुमान की वजह से अगले दो दिन में इसमें ‘उल्लेखनीय’ सुधार की संभावना है. उधर महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले समेत उत्तरी कोंकण में इस अवधि के दौरान बारिश हुई और मौजूदा स्थिति अगले दो दिन तक बने रहने के आसार हैं. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 271 दर्ज किया गया. वहीं बृहस्पतिवार को 24 घंटे का एक्यूआई 284 दर्ज किया गया. पड़ोसी शहर गाजियाबाद में एक्यूआई 330, ग्रेटर नोएडा में 322 और नोएडा में 310 दर्ज किया गया, जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

    दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि हवा की गति अनुकूल रहने और बारिश की संभावना की वजह से यहां शनिवार और रविवार को वायु गुणवत्ता में ‘उल्लेखनीय’ सुधार होने की संभावना है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि हवा की अधिकतम गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है जो कि प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिए अनुकूल है.

    आईएमडी ने बताया, ' पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी.’आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सोमवार तक गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

    मुंबई और आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश
    अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने से मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार तड़के हल्की बारिश हुई. बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. दक्षिणपूर्व अरब सागर और इसके दक्षिण पश्चिम हिस्से में भी निम्म दबाव का क्षेत्र बना है, जिससे बादल छाए तथा आर्द्रता की वजह से क्षेत्र में हल्की बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि मुबई के साथ पड़ोसी पालघर और ठाणे जिले में भी हल्की बारिश हुई.

    उन्होंने बताया कि रायगढ़ जिले समेत उत्तरी कोंकण में इस अवधि के दौरान बारिश हुई और मौजूदा स्थिति अगले दो दिन तक बने रहने के आसार हैं. मुंबई में पिछले सप्ताह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था जो कि सर्दी के मौसम का संकेत है लेकिन अरब सागर में निम्न दबाव क्षेत्र बनने से तापमान में और गिरावट नहीं होने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.