• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • देशभर में बारिश का कहर, UP-दिल्ली का बुरा हाल, अगले कुछ दिन तक राहत की उम्मीद नहीं

देशभर में बारिश का कहर, UP-दिल्ली का बुरा हाल, अगले कुछ दिन तक राहत की उम्मीद नहीं

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

Weather Updates: उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में भारी बारिश का प्रकोप जारी है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तेज बारिश दर्ज की गई है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को चक्रवात बनने से पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, ‘‘उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 17 सितंबर को एक चक्रवात विकसित होने की संभावना है. इसके 18-19 सितंबर को पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के व्यापक क्षेत्रों में बारिश होने तथा छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.’’

    वहीं उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं. लगातार हो रही बारिश के चलते दीवार ढहने, पेड़ और खंभे गिरने जैसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिसमें कई लोगों की मौत की खबर है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के चलते जलभराव जैसी समस्याएं भी देखने को मिली हैं.

    ये भी पढ़ें- भारत में 20% वयस्कों का फुल वैक्सीनेशन, मिजोरम में डरा रहे हैं संक्रमण के आंकड़े

    48 घंटों के लिए अलर्ट पर कई जिले
    इसके अलावा रेलवे ट्रैक और अंडरपास आदि में भी भारी जलभराव की तस्वीरें सामने आई हैं. रायबरेली में 24 घंटे में 186 मिमी बारिश होने के बाद दो दिन के लिए स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. इसके साथ ही भारी बारिश के कारण हुए जलभराव के कारण जगह-जगह पर यातायात भी प्रभावित हुआ है.

    मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए उत्तर प्रदेश के 30 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट लखनऊ, गाजियाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर, मथुरा, सीतापुर, अयोध्या, मुरादाबाद, शामली, वाराणसी, संभल, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और प्रयागराज समेत 30 जिलों के लिए जारी किया गया है.

    ये भी पढ़ें- दिल्‍ली-NCR नहीं, बल्कि इन जगहों पर पिछले 24 घंटे में हुई रिकॉर्ड बारिश…

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश को छोड़ कर उत्तर-पश्चिम भारत में 17 सितंबर तक छिटपुट या व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है.

    इससे पहले बुधवार तक छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. छत्तीसगढ़ में गुरुवार को कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की गई. वहीं  गुजरात में सौराष्ट्र के कई हिस्सों में बुधवार को बारिश में कमी आने के बावजूद क्षेत्र के कई गांवों का संपर्क बाकी हिस्सों से टूटा हुआ है क्योंकि बाढ़ के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गयी हैं तथा कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज