• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Update: तपती गर्मी से दिल्‍ली को मिलेगी राहत, अगले दो दिन होगी बारिश, जानें देश में मानसून का हाल

Weather Update: तपती गर्मी से दिल्‍ली को मिलेगी राहत, अगले दो दिन होगी बारिश, जानें देश में मानसून का हाल

दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी.

दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली (Delhi) में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. मौसम एजेंसी ने अलर्ट जारी किया है कि दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश और बिहार में जहां बारिश (Rain) ने लोगों को गर्मी से राहत देना शुरू कर दिया है, वहीं दिल्‍ली-एनसीआर में गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है. दिल्‍ली में गर्मी ने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राहत की बात ये है कि अगले दो दिन दिल्‍ली का मौसम (Weather) सुहाना रहेगा और हल्‍की बारिश होने की संभावना है. इसके बावजूद जुलाई में गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी. इन सबके बीच अच्छी खबर ये है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि देश में दक्षिण पश्चिम मानसून जुलाई में सामान्य रहने की संभावना है.

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. मौसम एजेंसी ने अलर्ट जारी किया है कि दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना है, जिसमें नोएडा और फरीदाबाद शामिल हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में कहा गया था कि भारत में मानसून 7 जुलाई तक धीमा रहेगा, जिसके बाद बारिश के उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में फैलने की उम्मीद है. देश में जुलाई के महीने में बारिश कुल मिलाकर सामान्य (दीर्घ अवधि औसत का 94 से 106 प्रतिशत) रहने की संभावना है.



    आईएमडी ने गुरुवार रात अगले दिन के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा, दक्षिण, पूर्व, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और आसपास के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बौछारें पड़ेंगी.

    इसे भी पढ़ें :- बिहार, यूपी में पूरे हफ्ते जमकर बरसेंगे बादल! दिल्ली में मानसून का इंतजार जारी

    राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिनों तक मौसम विभाग ने हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना जताई है. आईएमडी ने अपने सात दिनों के पूर्वानुमान में बताया कि सप्ताहांत पर भी गरज और बिजली गिर सकती है. साल के इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहे राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की संभावना से नागरिकों को अस्थायी राहत मिली है. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो जुलाई में लगभग एक सदी में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया.

    इसे भी पढ़ें :- पंजाब समेत इन राज्यों में लू की संभावना, जुलाई के दूसरे सप्ताह से बेहतर होगा मानसून

    देश में इस महीने कैसा रहेगा मौसम
    मध्‍य भारत और उससे जुड़े प्रायद्वीपीय भारत और गंगा के मैदान में सामान्‍य या सामान्‍य से अधिक बारिश की संभावना जताई जा रही है. वहीं पश्चिमोत्‍तर भारत, मध्‍य, पूर्व और पूर्वोत्‍तर भारत में इस बार सामान्‍य या सामान्‍य से कम बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली, पंजाब और हरियाणा को छोड़कर देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में मानसून ने दस्‍तक दे दी है. उत्‍तर भारत में भले ही गर्मी बढ़ रही हो लेकिन जल्‍द ही इससे राहत मिलने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज