होम /न्यूज /राष्ट्र /Aaj Ka Mausam: अंडमान में साइक्लोन से दक्षिण के राज्यों में होगी जोरदार बारिश, उत्तर भारत में रहेगा कोहरा

Aaj Ka Mausam: अंडमान में साइक्लोन से दक्षिण के राज्यों में होगी जोरदार बारिश, उत्तर भारत में रहेगा कोहरा

अंडमान सागर में उभरते साइक्लोन के असर से दक्षिण के राज्यों में होगी बारिश. (News18)

अंडमान सागर में उभरते साइक्लोन के असर से दक्षिण के राज्यों में होगी बारिश. (News18)

Weather Update: अंडमान सागर में बन रहे साइक्लोन के कारण अगले कुछ दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

4 दिसंबर को दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवात के उभरने की संभावना है.
बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र (एलपीए) बनने की संभावना.
मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

नई दिल्ली. 4 दिसंबर को दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवात के उभरने की संभावना है. इसके असर से 5 दिसंबर तक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र (एलपीए) बनने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. 7 दिसंबर की सुबह तक ये बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व पर केंद्रित हो सकता है. इसके बाद इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रहने और 8 दिसंबर की सुबह तक उत्तर तमिलनाडु-पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने कहा कि इसके कारण 4 तारीख को निकोबार द्वीप समूह और 5 दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जबकि 8 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु और पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. 4 और 5 दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर में तूफानी मौसम (40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की हवा) की संभावना है.

मौसम अपडेट: देश के कई राज्यों में 3 दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान, IMD का ‘साइक्लोन अलर्ट’

जबकि 5 और 6 दिसंबर को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में तेज हवाएं (45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है. 6 और 7 दिसंबर को दक्षिण पश्चिम और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर तूफान का असर देखा जा सकता है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 4 और 5 दिसंबर को अंडमान सागर में न जाएं.

हिमाचल-पंजाब में बढ़ा कोहरा
4 दिसंबर को उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. जबकि अगले 24 घंटों के दौरान देश के पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है. उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

Tags: Cyclone, Rains, Weather news, Weather Udpate

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें