Home /News /nation /

weather update heat will increase in delhi ncr temperature is expected to cross 45

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में तेज होगी गर्मी की लहर, फ‍िर चलेगी लू, पारा 45 के पार जाने का अनुमान

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, तापमान सामान्य से कम से कम 4-5 डिग्री ऊपर रहेगा.. (News18 Hindi)

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, तापमान सामान्य से कम से कम 4-5 डिग्री ऊपर रहेगा.. (News18 Hindi)

Delhi NCR Weather Update : इस महीने की शुरुआत गर्मजोशी के साथ हुई, लेकिन प्री-मॉनसून गतिविधियों को देखते हुए हीटवेव की स्थिति अस्थायी रूप से समाप्त हो गई. अब कम से कम एक सप्ताह तक कोई गतिविधि न होने की स्थिति में अब आज से तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : प्री-मॉनसून गतिविधियों (Pre-Monsoon Activities) के चलते पिछले कुछ दिनों से दिल्‍ली एनसीआर में हीटवेव (Heat Wave in Delhi-NCR) की स्थिति में आई नरमी समाप्‍त हो गई है. अब राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोगों को फिर से हीटवेव यानि लू के हालातों का सामना करना पड़ेगा. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में गर्मी की लहर तेज होगी और गंभीर गर्मी की लहरें चलेंगी. इस सप्‍ताहांत तक पारा 45 डिग्री और उसके भी पार पहुंचने की संभावना है.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में मार्च और अप्रैल में अत्यधिक गर्मी देखी गई. दरअसल, दिल्ली में रिकॉर्ड संख्या में लू (Heat Wave) वाले दिन देखे गए हैं. कुछ हिस्सों में 15 दिन से भी ज्यादा समय तक लू की स्थिति देखी गई है. सफदरजंग वेधशाला ने तो अप्रैल में 10 दिनों तक लू को दर्ज किया.

एजेंसी का कहना है कि इस महीने की शुरुआत गर्मजोशी के साथ हुई, लेकिन प्री-मॉनसून गतिविधियों को देखते हुए हीटवेव की स्थिति अस्थायी रूप से समाप्त हो गई. अब कम से कम एक सप्ताह तक कोई गतिविधि न होने की स्थिति में अब आज से तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है.

उत्तर पश्चिम-मध्य भारत को करना पड़ेगा लू का सामना, ओडिशा में Cyclone का अलर्ट

आमतौर पर मई के पहले सप्ताह के आसपास तापमान 39 डिग्री के आसपास होता है, जोकि मई के अंत तक सामान्य 40 डिग्री तक पहुंच जाता है. अब तापमान सामान्य से कम से कम 4-5 डिग्री ऊपर रहेगा. इसके परिणामस्वरूप अगले कुछ दिनों में गर्मी की लहर और यहां तक कि गंभीर गर्मी की लहरें भी पैदा हो सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि कल तापमान 40 डिग्री के आसपास रह सकता है. इसके बाद करीब 15 या 16 मई को अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री तक भी पहुंच सकता है.

Tags: Delhi, Delhi Weather Update, Heat Wave, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर