दक्षिण भारत में भारी बारिश, उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत

दक्षिण भारत में भारी बारिश, उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत
विभाग ने बताया कि रविवार को मध्य महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में भी बारिश हुई. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जोकि आने वाले दो-तीन दिनों में पूरे तेलंगाना समेत मध्य भारत की ओर बढ़ेगा. दिल्ली में इस वीकेंड में बारिश की संभावना है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 13, 2020, 10:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दक्षिण भारत के राज्यों (South India States) आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), कर्नाटक (Karnataka), तमिलनाडु (Tamilnadu) और केरल (Kerala) में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश हुई जबकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के दूर-दराज के भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जोकि आने वाले दो-तीन दिनों में पूरे तेलंगाना समेत मध्य भारत की ओर बढ़ेगा. विभाग के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में पिछले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने सोमवार को तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में काफी व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान जताया है. इसी तरह मंगलवार को विदर्भ क्षेत्र और बुधवार को मराठवाड़ा में बारिश की संभावना है. विभाग ने बताया कि रविवार को मध्य महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में भी बारिश हुई. उधर, उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और भदोही जिलों में रविवार को खराब मौसम के बीच बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गयी.

ये भी पढ़ें- मानसून सत्र में 47 विधेयक पेश करेगी सरकार, 2 वित्तीय मद पर भी होगी चर्चा



राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश
चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अंकित मित्तल ने बताया कि राजापुर थाना क्षेत्र के चिल्लीमल गांव के मजरे दुबे के पुरवा में दोपहर करीब दो बजे बिजली गिरी. इसकी चपेट में आने से जंगल में बकरी चरा रहे नानबाबू निषाद, गुड्डा निषाद और राधा देवी की मौके पर ही मौत हो गयी. उत्तर प्रदेश से विदा हो रहा दक्षिण-पश्चिमी मानसून पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ इलाकों को भिगो गया.

आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. इस दौरान सोरांव (प्रयागराज) और दुद्धी (सोनभद्र) में चार-चार सेंटीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा मेजा और करछना (प्रयागराज) में दो-दो सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई.

अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य में चंद इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- आतंकियों की घुसपैठ करवाने की कोशिश में पाकिस्तान, कर रहा सुरंगों का इस्तेमाल

दिल्ली में इस वीकेंड पर हो सकती है बारिश
वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि शुष्क मौसम के चलते दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में अगले सप्ताह बारिश की संभावना जतायी गई है. इस बीच, पंजाब और हरियाणा में भी रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया. हरियाणा में भिवानी सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियम रहा.

पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज