Home /News /nation /

weather update heavy rainfall in mumbai delhi uttar pradesh bihar rajasthan

देश के कई राज्यों में हो रही है झमाझम बारिश, मौसम हुआ सुहावना, यूपी-बिहार सहित दिल्ली में गर्मी से राहत

देश के कई राज्यों में आज जमकर बारिश हो रही है.

देश के कई राज्यों में आज जमकर बारिश हो रही है.

आईएमडी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 30 जून, 2022 को पूरे उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूरी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है.

नई दिल्ली. मानसून ने देश के लगभग सभी राज्यों में दस्तक दे दी है. इसी कड़ी में दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार यानी कि आज सुबह तेज बारिश हुई. जिसके चलते लोगों को भीषण गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है. वहीं दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी जमकर बारिश हुई. बता दें कि आज देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हुई है, जिससे मौसम काफी सुहावना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश, उत्तर पश्चिम में बुराड़ी, पूर्वी दिल्ली में शाहदरा, पटपड़गंज और मध्य दिल्ली में जमकर बारिश हुई है. वहीं राजस्थान में भी मानसून ने एंट्री कर ली है. भारतीय मौसम विभाग ने इसकी घोषणा कर दी है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मानसून राजस्थान के टोंक और सीकर तक पहुंच गया है. राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में बारिश जारी है.

वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार से ही बारिश का सिलसिला जारी है. उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश हो रही है. बारिश के चलते लोगों को तपती गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है. कई जगहों पर रुक-रुक कर लगातार बारिश हो रही है. आईएमडी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 30 जून, 2022 को पूरे उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूरी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. इसके अलावा ट्वीट कर लिखा कि अरब सागर और गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है. मानसून के मजबूत होने की वजह से प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में बिहार के बाकी हिस्‍सों में भी मानसून के मजबूत होने की संभावना जताई है. वहीं असम की बात करें तो वहां बाढ़ के चलते स्थिति और गंभीर होती जा रही है. वहीं मुंबई में बारिश की बात करें तो बीते बुधवार को भी बारिश हुई, जिसके चलते मौसम सुहावना हो गया. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने आज भी मुंबई में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई शहर में गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना है. वहीं अगले तीन दिन यानी 3 जुलाई तक मुंबई महानगर में मध्यम बारिश का अनुमान है. यानी शहर में लगातार बारिश होती रहेगी.

Tags: Delhi Weather Update, IMD alert, UP weather alert, Weather Report

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर