होम /न्यूज /राष्ट्र /

मौसम अपडेट: मध्य भारत में अगले 3 दिन जमकर होगी बारिश, दिल्ली-UP के लिए भी IMD ने दिए अच्छे संकेत

मौसम अपडेट: मध्य भारत में अगले 3 दिन जमकर होगी बारिश, दिल्ली-UP के लिए भी IMD ने दिए अच्छे संकेत

आईएमडी के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत में और 16 अगस्त तक उत्तर.पश्चिमी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति बनने की संभावना है. (File Photo)

आईएमडी के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत में और 16 अगस्त तक उत्तर.पश्चिमी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति बनने की संभावना है. (File Photo)

एक निम्न दबाव का क्षेत्र, जो 13 अगस्त की सुबह उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना था, उसके अगले कुछ घंटों के दौरान एक तेज डिप्रेशन में तब्दील होने और भारतीय उपमहाद्वीप में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इस बीच, अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत में और 16 अगस्त तक उत्तर-पश्चिमी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति बनने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य और पश्चिमी तटों पर बारिश की भविष्यवाणी की है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्लीः एक निम्न दबाव का क्षेत्र, जो 13 अगस्त की सुबह उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना था, उसके अगले कुछ घंटों के दौरान एक तेज डिप्रेशन में तब्दील होने और भारतीय उपमहाद्वीप में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इस बीच, अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत में और 16 अगस्त तक उत्तर-पश्चिमी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति बनने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य और पश्चिमी तटों पर बारिश की भविष्यवाणी की है.

मौसम विभाग की बुलेटिन के मुताबिक, ‘आज से 15 अगस्त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तेज बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. 14 से 16 अगस्त के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और पश्चिम मध्य प्रदेश, 14 से 17 अगस्त के दौरान गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों, विदर्भ में 14 और 15 तारीख को, सौराष्ट्र और कच्छ में 14, 16 और 17 अगस्त को व्यापक वर्षा हो सकती है.’

मध्य भारत में 17 अगस्त तक तेज बारिश का पूर्वानुमान
आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 14 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ मेंए 15 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में और 14 और 15 अगस्त को कोंकण और गोवा में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में 14 से 16 अगस्त और गुजरात क्षेत्र में 15 से 16 अगस्त तक मौसम की स्थिति इसी तरह की रहने की उम्मीद है. इस बीच, 14 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में व 15 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र और पश्चिम मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है.

पूर्वी व पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भी तेज बारिश की भविष्यवाणी
देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. 14 तारीख को झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज-चमक के साथ काफी व्यापक व्यापक वर्षा हो सकती है. 14 से 15 अगस्त के दौरान ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, 14 से 17 अगस्त के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान आईएमडी ने जताया है.

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज बारिश के आसार
इस बीच, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त को, 14 और 15 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में और राजस्थान के कई हिस्सों में 16 अगस्त तक गरज के साथ भारी बारिश या बिजली गिरने का अनुमान है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 14 अगस्त तक उत्तर और मध्य अरब सागर के साथ-साथ गुजरात और महाराष्ट्र के तटों पर न जाएं. उन्हें 14 अगस्त को उत्तर और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और इससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों पर न जाने की चेतावनी दी गई है.

Tags: Weather Alert, Weather forecast, Weather Update

अगली ख़बर