Home /News /nation /

Weather Update: कल से पहाड़ों पर होगी जमकर बर्फबारी, निचले इलाकों में पड़ेगी बारिश, गिरेगा पारा

Weather Update: कल से पहाड़ों पर होगी जमकर बर्फबारी, निचले इलाकों में पड़ेगी बारिश, गिरेगा पारा

मौसम विशेषज्ञों की राय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ 4 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच जाएगा, जिसके चलते यह मौसमी परिवर्तन आएगा. (फाइल फोटो)

मौसम विशेषज्ञों की राय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ 4 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच जाएगा, जिसके चलते यह मौसमी परिवर्तन आएगा. (फाइल फोटो)

Weather Update : निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के मुताबिक, 4 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी और 5 दिसंबर को ये आगे बढ़ते हुए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather) के साथ-साथ उत्तराखंड (Uttarakhand Weather) सहित पूरे पहाड़ी क्षेत्र को कवर कर लेंगी. ज्यादातर बर्फबारी मध्य और ऊंचे इलाकों में देखी जाएगी. वहीं, निचले इलाकों में बारिश हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : इस वीकेंड उत्‍तर भारत (North Indian Weather Update) के पहाड़ी राज्‍यों का सफर करने जा रहे लोग जरा ध्‍यान दें… आने वाले दिनों में उत्तर भारत की पहाड़ियों पर बारिश से लेकर अच्‍छी खासी बर्फबारी (Snowfall) देखने को मिल सकती है. साथ ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश (Rains) पड़ने की पूरी संभावना और तापमान में परिवर्तन देखने को मिलेगा. यह सब होगा एक नए पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से. मौसम विशेषज्ञों की राय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ 4 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच जाएगा, जिसके चलते यह मौसमी परिवर्तन आएगा.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के मुताबिक, 4 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी और 5 दिसंबर को ये आगे बढ़ते हुए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather) के साथ-साथ उत्तराखंड (Uttarakhand Weather) सहित पूरे पहाड़ी क्षेत्र को कवर कर लेंगी. ज्यादातर बर्फबारी मध्य और ऊंचे इलाकों में देखी जाएगी. वहीं, निचले इलाकों में बारिश हो सकती है.

Uttarakhand Weather News | उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड, जम गए हैं झरने

एजेंसी के विशेषज्ञों के अनुसार, नए मौसमी सिस्‍टम के चलते आगामी 6 दिसंबर को इन क्षेत्रों में मौसमी गतिविधियां जारी रहेंगी. वहीं, 7 दिसंबर के बाद मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा.

विशेषज्ञों का कहना है कि इस दौरान पंजाब और हरियाणा की तलहटी में भी बारिश होगी. दिल्ली (Delhi Weather Update) में भी 5 दिसंबर को कुछ बारिश की गतिविधि दिखने की संभावना है. इस सिस्टम के जाने के बाद उत्तर भारत की पहाड़ियों पर शीत लहर की स्थिति की पूरी संभावना है, जबकि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी.

Tags: Weather in North India, Weather Update, Winter

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर