Home /News /nation /

Weather Update: उत्तर भारत में पड़ेगी ठंड और कोहरे की दोहरी मार, बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

Weather Update: उत्तर भारत में पड़ेगी ठंड और कोहरे की दोहरी मार, बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने ठंड बढ़ा दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने ठंड बढ़ा दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update IMD forecast: विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 21 से 23 जनवरी तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है. कश्मीर घाटी के कई इलाकों में रविवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि अन्य इलाकों में बारिश दर्ज की गई. इसकी वजह घाटी के कई इलाकों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. वहीं ताजा हिमपात-बारिश की वजह से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे (Dense Fog) की संभावना है और 24 जनवरी को इन क्षेत्रों में ठंड के हालात बने रहेंगे. 25-27 जनवरी के दौरान इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना भी है. भारत मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को यह जानकारी दी. अगले 3 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की स्थिति और 25 व 26 जनवरी को ठंडे दिन (Cold Day) की स्थिति की संभावना है. विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 21 से 23 जनवरी तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है.

विभाग ने अनुमान जताया कि लोगों को अभी ठंड और कोहरे की दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है. IMD ने कहा कि 2022 के जनवरी माह में हुई बारिश ने पिछले 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों को अभी कुछ दिन तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी.

जनवरी में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड
मौसम विभाग के मुताबिक 2022 के पहले महीने में बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 1989 और फिर 1995 के जनवरी में बारिश का ये आलम देखने को मिला था. मौसम वैज्ञानिक आरके जीणामणि ने बताया, “जनवरी 2022 की बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. जनवरी में अब तक 88 मिलीमीटर की बरसात हो चुकी है, जो 1901 के बाद मौसम के मौजूद डाटाबेस में सबसे ज्यादा है.”

दिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त
दिल्ली में इस साल जनवरी में, शनिवार तक, लगभग 70 मिलीमीटर बारिश हुई जो कि इस महीने में पिछले 32 साल में हुई सर्वाधिक बारिश है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में रात साढ़े नौ बजे तक 69.8 मिलीमीटर बारिश हुई. उन्होंने बताया कि इससे पहले जनवरी 1989 में राष्ट्रीय राजधानी में 79.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है.

Indian Railways: दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन, जानें क्या होगा किराया

सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को सुबह आठ बजे तक पांच मिमी बारिश दर्ज की. आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से चार डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार, अपराह्न साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 84 फीसदी रही. मौसम विज्ञानियों ने रविवार को आसमान में बादल छाये रहने एवं हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया है. रविवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

कश्मीर में ताजा बर्फबारी: जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद
कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) के कई इलाकों में रविवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि अन्य इलाकों में बारिश दर्ज की गई. इसकी वजह घाटी के कई इलाकों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. वहीं ताजा हिमपात-बारिश की वजह से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद हो गया है. अधिकारियों ने बताया कि घाटी के कई इलाकों में खासतौर पर दक्षिण इलाके में रात के दौरान फिर हिमपात हुआ. अधिकारियों के मुताबिक घाटी के प्रवेश द्वारा माने जाने वाले दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और नजदीकी कोकरनाग में करीब छह इंच बर्फबारी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि अनंतनाग में भी तीन इंच बर्फ गिरी है.

बड़े काम का है FD अकाउंट, अच्छे रिटर्न के साथ पैसा भी महफूज, और भी हैं खासियत

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां, पुलवामा और कुलगाम जिलों में भी दो से सात इंच तक बर्फ गिरी है. प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग और पहलगाम में भी दो इंच बर्फ गिरी है. उन्होंने बताया कि घाटी के उत्तरी इलाकों में भी ताजा बर्फबारी हुई है. उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछली रात के 2.3 डिग्री से कम है. अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग और पहलगाम में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 6.0 डिग्री और 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश
इस बीच, पंजाब और हरियाणा (Punjab & Haryana) के कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई है, इसके बावजूद दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. मौसम कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी. मौसम कार्यालय ने बताया कि गत 24 घंटे के दौरान दोनों राज्यों के कई इलाकों हुई और रविवार को भी कई स्थानों पर यह सिलसिला जारी है. चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, रूपनगर, मोहाली, मोगा, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, रोहतक, पंचकूला, भिवानी और गुरुग्राम उन स्थानों में शामिल हैं जहां बारिश दर्ज की गई.

हाथी की फैमिली में आई Good News, 6 गांव के लोगों ने मिलकर मनाया जश्न, निभाई 1000 साल पुरानी परंपरा

दोनों राज्यों के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.2 डिग्री और 10.4 डिग्री रहा. राज्य के फिरोजपुर और पठानकोट में भी न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.4 डिग्री और 11.7 डिग्री दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री रहा. हरियाणा के अंबाला और हिसार में न्यूनतम तापमान क्रमश: 10.8 डिग्री और 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी प्रकार रोहतक में 10.8 डिग्री, गुरुग्राम में 10.5 डिग्री, सिरसा में 10.5 डिग्री और कुरुक्षेत्र में 11.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Imd, Weather

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर