अगले दो दिन राजस्थान समेत इन राज्यों में हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

मौसम विभाग ने 18 और 19 अगस्त को राजस्थान (Rajasthan), उत्तराखंड (Uttrakhand), गुजरात (Gujarat), महाराष्ट्र (Maharashtra), गोवा (Goa) समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मौसम विभाग ने कई राज्यों में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department) ने 18 और 19 अगस्त को पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है. वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) में 18 अगस्त को भी अत्यधिक तेज वर्षा की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा गुजरात (Gujarat), महाराष्ट्र (Maharashtra) और गोवा (Goa) में भी भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों को लेकर भी अलर्ट जारी किया है जहां अगले 4-5 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई गई है. विभाग के मुताबिक 20 तारीख को मेघालय (Meghalay) में और नागालैंड (Nagaland), मणिपुर (Manipur), मिजोरम (Mizoram) और त्रिपुरा (Tripura) में 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है.

    देश के कई राज्यों में बीते कुछ दिन से काफी तेज बारिश हो रही है जिसके चलते कई जगहों पर बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. जहां एक ओर असम (Assam), बिहार (Bihar)के कई इलाकों में पहले से ही बाढ़ आई हुई है तो वहीं अब आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chattisgarh), ओडिशा (Odisha), तेलंगाना (Telangana) में भी भारी बारिश के चलते हालात बिगड़ रहे हैं. उत्तराखंड (Uttrakhand) में भी भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन के कारण कई राजमार्ग बंद हो गए हैं जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

    ये भी पढ़ें- शरद पवार के घर के 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, एहतियातन आइसोलेशन में गए

    असम में सुधर रहे हालात
    असम में बाढ़ के हालात में थोड़ा सुधार हुआ है और राज्य में इस आपदा से प्रभावित लोगों की संख्या में कमी आ रही है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया कि धेमाजी, लखीमपुर और बक्सा जिलों में रविवार को बाढ़ से कुल 11,812 लोग प्रभावित हुए, जबकि इससे एक दिन पहले 13,300 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए थे.

    बिहार में बाढ़ का प्रकोप बना हुआ है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार राज्य में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या पिछले 24 घंटे में करीब 12,500 बढ़ गयी और 16 जिलों में अब तक 81,44,356 लोग इस आपदा की चपेट में आये हैं. विभाग के अनुसार रविवार को बाढ़ से कोई नया जिला प्रभावित नहीं हुआ.

    ओडिशा में कमजोर पर रहा चक्रवात
    बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण भारी बारिश होने से ओडिशा के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो गये, फसल को नुकसान पहुंच रहा है और अब तक कई लोगों की मौत हो गई है. मौसम केंद्र ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बने होने के कारण राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ सोमवार तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि, यह चक्रवात अब कमजोर पड़ रहा है और यह झारखंड तथा पड़ोसी राज्यों की ओर बढ़ गया है.

    अगले दो दिन राजस्थान समेत इन राज्यों में हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्टअधिकारियों ने बताया कि राज्य में भारी बारिश होने से मल्कानगिरि, ढेंकानल, भद्रक और कटक जिलों सहित कई इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कई गांवों का राज्य के शेष हिस्से से सड़क संपर्क टूट गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.