IMD Rain Alert: पंजाब-हरियाणा में आज भारी बारिश, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

देश में 1 जून से अब तक 25 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

IMD Rain Alert: मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में समय से पहले पहुंच चुका है. आईएमडी ने यहां आज और कल भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ कर मॉनसून (Monsoon 2021) फिलहाल पूरे देश में सक्रिय है. इसी कड़ी में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में समय से पहले पहुंच चुका है. आईएमडी ने यहां आज और कल भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

    आईएमडी ने कोंकण और गोवा के लिए रेड अलर्ट और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तटीय जिलों और कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड के दक्षिण हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. IMD की बेंगलुरु इकाई के निदेशक सीएस पाटिल ने कहा कि 17 जून तक कर्नाटक के तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए पाटिल ने कहा, 'पूरे कर्नाटक राज्य में 13 से 17 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़, शिवमोगाऔर चिकमगलूर में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. लिहाजा 13 से 17 जून तक ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है.' पाटिल ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान बेंगलुरू में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

    ये भी पढ़ें:- 24 घंटे में मिले 70 हजार नए कोरोना मरीज, 10 लाख से कम हुए एक्टिव केस

    देश के हर हिस्से में बारिश
    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों, पंजाब, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के लगभग सभी हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. देश के कई हिस्सों में समय से पहले मॉनसून पहुंच गया है. रविवार को मॉनसून मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूरे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख में आगे बढ़ा. गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्से, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है.

    25% ज्याद बारिश
    देश में 1 जून से अब तक 25 फीसदी अधिक बारिश हुई है. 36 अनुमंडलों में से 12 में सामान्य से 60 फीसदी अधिक बारिश हुई है. 10 में 20 फीसदी से 59 फीसदी अधिक दर्ज की गई है. मॉनसून के सामान्य रूप से राजस्थान के एक छोटे से हिस्से को छोड़कर, देश के सभी हिस्सों में 5 जुलाई तक आने की उम्मीद है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.