Home /News /nation /

Weather Update: मौसम का हाल; केरल में अगले चार दिन भारी बारिश, दिल्ली को अब भी इंतजार

Weather Update: मौसम का हाल; केरल में अगले चार दिन भारी बारिश, दिल्ली को अब भी इंतजार

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (फ़ाइल फोटो)

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (फ़ाइल फोटो)

Delhi Weather Update: महाराष्ट्र के रत्नागिरी, परभणी और नांदेड़ जिले में रविवार से भारी बारिश हो रही है. राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. इस बीच मौसम विभाग ने मुंबई के कई इलाकों में अगले तीन से चार दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में रविवार को जोरदार बारिश (Rain) हुई, लेकिन दिल्ली (Delhi) में मानसून (Monsoon) का इंतजार बढ़ता जा रहा है. तेज गर्मी और उमस से दिल्ली वालों का हाल बुरा है. दूसरी ओर बिजली गिरने से रविवार को 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की आकस्मिक मौत पर शोक जताया है और मुआवजे की घोषणा की है. दक्षिण भारत की बात करें तो केरल के पांच दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा है.

    केरल
    मौसम विभाग के मुताबिक केरल में अगले चार दिनों में भारी बारिश हो सकती है. राज्य में पिछले 39 साल में जून महीने में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने इडुक्की, कन्नूर, कासरगोड में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं पत्थनमथित्ता, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलाप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों में राज्य 40 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

    कर्नाटक
    मौसम विभाग ने राज्य के तटीय और मालेनाडु इलाकों के रहने वाले लोगों को आगामी हफ्तों में भारी बारिश के प्रति चेताया है. राज्य में पिछले दो दिनों से मानसून सक्रिय है. चिकमंगलूर, शिमोगा, कोडागू, दक्षिण कन्नड़ और उडूपी जिले में पूरे हफ्ते बारिश हो सकती है.

    तमिलनाडु
    राज्य में अगले चार दिन भारी बारिश हो सकती है. थेनी, कोयबंटूर और नीलगिरी जैसे इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक नीलगिरी में 13 जुलाई को भारी से भारी बारिश हो सकती है. थिरून्नवेली, कन्याकुमारी और तिरूप्पर जिलों में मॉडरेट बारिश हो सकती है. चेन्नई के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है.

    गुजरात
    मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले 24 से 48 घंटे में हल्की से भारी बारिश हो सकती है. दक्षिणी गुजरात के इलाकों में मानसून काफी सक्रिय है. केशोद, वेरावेल, बुलसर, सूरत, भावनगर, राजकोट, अमरेली और अहमदाबाद के कुछ हिस्सों में भी मॉडरेट बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों में पूरे गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन सौराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

    आंध्र प्रदेश
    बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से आंध्र प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की रफ्तार 55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. समुद्र में हलचल को देखते हुए मछुआरों को समुद्र की ओर न जाने को कहा गया है.

    महाराष्ट्र
    रत्नागिरी, परभणी और नांदेड़ जिले में रविवार से भारी बारिश हो रही है. राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. इस बीच मौसम विभाग ने मुंबई के कई इलाकों में अगले तीन से चार दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने थाणे और पालघर के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और दक्षिणी कोंकण इलाके के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है.

    पश्चिम बंगाल
    अगले कुछ दिनों तक कोलकाता में बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि मंगलवार से राज्य में बारिश का माहौल बनेगा और कुछ स्थानों पर बारिश होगी. जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है. कोलकाता में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. हालांकि बंगाल के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि जुलाई में बारिश का औसत कम रहेगा.

    Tags: Delhi waiting for monsoon, Heavy rain, IMD predicted, Kerala, Weather Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर