• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Update: कमजोर पड़ा 'गुलाब', लेकिन इन राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: कमजोर पड़ा 'गुलाब', लेकिन इन राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट

देश के कुछ राज्‍यों में बारिश की पूर्वानुमान लगाया गया है. (File pic)

देश के कुछ राज्‍यों में बारिश की पूर्वानुमान लगाया गया है. (File pic)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दक्षिण छत्‍तीसगढ़, गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र में मंगलवार को हल्‍की से भारी बारिश (Rain) हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उत्‍पन्‍न हुआ चक्रवात गुलाब (Gulab Cyclone) अब कमजोर पड़ गया है. गुलाब अब निम्‍न दबाव के क्षेत्र से बदलकर दबाव के क्षेत्र में तब्‍दील हो चुका है. साथ ही अब इसका प्रभाव दक्षिण के राज्‍यों पर अधिक दिखेगा. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इसके चलते तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दक्षिण छत्‍तीसगढ़, गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र में मंगलवार को हल्‍की से भारी बारिश (Rain) हो सकती है. कुछ राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है.

    मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, ईस्ट गोदावरी एवं पूर्वी गोदावरी और कृष्णा जिलों में पिछले 24 घंटों में 450 स्थानों पर 60.3 मिमी से 333 मिमी बारिश दर्ज की गई है. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान भी जताया गया है.

    वहीं तेलंगाना के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई जबकि आईएमडी ने चेतावनी दी कि अगले 48 घंटों में राज्य के 14 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इस बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार के साथ स्थिति का जायजा लिया.

    सीएम राव ने मुख्य सचिव को चक्रवात ‘गुलाब’ के प्रभाव के कारण अगले दो दिनों तक राज्य भर में भारी बारिश के पूर्वानुमान के संबंध में आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए ताकि किसी तरह के जान-माल की हानि नहीं हो. वहीं आईएमडी ने तेलंगाना के 14 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिनमें निर्मल, निजामाबाद, जगित्याल, राजन्ना सिर्सिल्ला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, भद्राद्री कोथागुडेम, खम्मम, महबूबाबाद, वारंगल (ग्रामीण), वारंगल (शहरी), जनगांव, सिद्दीपेट और कामारेड्डी जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने इन जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

    इसके अलावा आईएमडी ने भारी बारिश के कारण केरल के तीन जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ और राज्य के अन्य सभी जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया. साथ ही बाढ़ की स्थिति को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. इडुक्की, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.

    आईएमडी ने कहा कि राज्य में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून जोरदार रहा है और पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. आईएमडी की वेबसाइट पर कहा गया है कि केरल-लक्षद्वीप तटों पर हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 28 सितंबर को समुद्र में न जाएं. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, मलप्पुरम, पलक्कड़, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में आज येलो अलर्ट जारी किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज