• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Update: दिल्ली-यूपी से लेकर एमपी तक- सब जगह आज झमाझम बारिश के आसार

Weather Update: दिल्ली-यूपी से लेकर एमपी तक- सब जगह आज झमाझम बारिश के आसार

मौसम विभाग ने जारी किया है बारिश का अलर्ट. (File Pic)

मौसम विभाग ने जारी किया है बारिश का अलर्ट. (File Pic)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्‍यों में भारी बारिश होगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में मानसून (Monsoon) अब जमकर बरस रहा है. सावन भी शुरू हो गया है. ऐसे में अधिकांश हिस्‍सों में काले बादलों का डेरा है और बारिश (Rain) का दौर जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी अधिकांश राज्‍यों में मंगलवार के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें दिल्‍ली में ऑरेंज अलर्ट से लेकर उत्‍तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्‍यों के लिए भी अलर्ट शामिल है. मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को कई राज्‍यों में तेज बारिश हो सकती है.

    आईएमडी ने रविवार को दिल्ली में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया था और आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और शाम में मध्यम स्तर की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया था. विभाग ने मंगलवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी कर तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है.

    आईएमडी ने गुजरात में 27 जुलाई तक बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था. वहीं आईएमडी ने अपने ताजा पूर्वानुमान में अगले चौबीस घंटों में कुछ जिलों के दूर दराज के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है और मछुआरों को अरब सागर में 29 जुलाई तक मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने का सुझाव दिया है.

    उत्‍तर प्रदेश में मंगलवार को अधिकांश स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. बुलेटिन में कहा गया है कि 28 जुलाई को राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और 29 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

    वहीं आईएमडी ने सोमवार को लगातार चौथे दिन ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई. आईएमडी द्वारा जारी किया गया मौसम का यह अलर्ट मंगलवार सुबह तक के लिए है. मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है. आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि ऑरेंज अलर्ट ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, राजगढ़, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के लिए जारी किया गया है.

    हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि मौसम विभाग ने 30 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए आने वाले दिनों में पहाड़ी राज्य में नदियों और अन्य जल निकायों के पास नहीं जाने की सलाह दी है.

    केन्द्र ने अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़, भूस्खलन और पेड़ों के उखड़ने की चेतावनी भी दी. राज्य में 27 और 28 जुलाई को बहुत भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘रेड' अलर्ट जारी किया गया है, 29 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट और 30 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज