होम /न्यूज /राष्ट्र /Rain Alert: हिमाचल में बर्फबारी से UP-बिहार समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, आज यहां बारिश के आसार; जानें IMD का अलर्ट

Rain Alert: हिमाचल में बर्फबारी से UP-बिहार समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, आज यहां बारिश के आसार; जानें IMD का अलर्ट

Weather IMD Alert: आज  इन राज्यों में हो सकती है बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड (फाइल फोटो)

Weather IMD Alert: आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड (फाइल फोटो)

IMD Rain Alert: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे हु ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: भारत में मौसम का मिजाज लगातार बदलता दिख रहा है. एक ओर जहां दक्षिण भारत के राज्यों में बारिशों का दौर जारी है, वहीं उत्तर भारत में बर्फबारी की वजह से लगातार ठंड बढ़ती जा रही है. हिमाचल प्रदेश-कश्मीर समेत हिमालयी क्षेत्र में हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मौसम में अचानक बदलाव आया है और ठंड बढ़ गई है. वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में पहले के मुकाबले सुधार होता दिख रहा है. हालांकि, अब भी खराब श्रेणी में रहने का ही अनुमान है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में आज भी बारिश की संभावना जताई है.

क्या है मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे हुए अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. इसके चलते अगले चार दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधि कम हो सकती है, मगर उसके बाद भारी बारिश होने की संभावना है. आज यानी 17 नवंबर को अंडमान-निकोबार में तेज बारिश हो सकती है. वहीं, 20 नवंबर से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में काफी तेज बारिश की संभावना है. इस दौरान हवा की स्पीड 40-45 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है.

हिमाचल में ठंड: बर्फबारी से लाहौल में पारा -6.9 पहुंचा, मनाली-काजा रोड 6 माह के लिए हुआ बंद

कहां-कहां होगी बर्फबारी
मौसम विभाग के मुताबिक, 18 नवंबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 18 नवंबर को हल्की बारिश और बर्फबारी होगी. वहीं, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा और 20 नवंबर तक हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी. इस दौरान उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आएगी. माना जा रहा है कि उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकता है. हालांकि, यूपी और बिहार का मौसम शुष्क बना रहेगा और ठंड में इजाफा होगा.

स्काईमेट ने क्या भविष्यवाणी की
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण केरल और दक्षिण तमिलनाडु में एक या दो मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगे. हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे के आसपास हो सकती है. तमिलनाडु और केरल के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कुछ और गिरावट दर्ज की जा सकती है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में रह सकता है.

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले तीन दिनों बर्फबारी हो रही है, जिसके कारण 100 से अधिक सड़कें बंद हैं. आपदा प्रबंधन विभाग के सूत्रों के अनुसार, लाहौल और स्पीति में 90, रोहतांग दर्रे और जालोरी दर्रे पर राष्ट्रीय राजमार्ग तीन और राष्ट्रीय राजमार्ग 305 समेत कुल्लू में छह, कांगड़ा में तीन, चंबा में दो और मंडी में एक सड़क अवरुद्ध है. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है. लाहौल और स्पीति में केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है.

Tags: IMD forecast, Rainfall Update, Snowfall news, Weather updates

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें