होम /न्यूज /राष्ट्र /Weather News: UP-बिहार से दिल्ली-NCR तक ठंड ही ठंड, अगले 4 दिनों तक यहां होगी बारिश; जानें देश के मौसम का हाल

Weather News: UP-बिहार से दिल्ली-NCR तक ठंड ही ठंड, अगले 4 दिनों तक यहां होगी बारिश; जानें देश के मौसम का हाल

Weather News: UP-बिहार समेत इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, अगले 4 दिनों तक यहां होगी बारिश, जानें IMD की चेतावनी (सांकेतिक तस्वीर)

Weather News: UP-बिहार समेत इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, अगले 4 दिनों तक यहां होगी बारिश, जानें IMD की चेतावनी (सांकेतिक तस्वीर)

IMD Rainfall Alert: आईएमडी यानी मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों के दौरान अंडमान-निकोबार, तमिलनाडु, केरल, लक्ष ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, बिहार समेत दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत समेत देश के कई इलाकों के मौसम में अचानक बदलाव दिखा है और ठिठुरन बढ़ गई है. वहीं, तमिलनाडु-केरल समेत दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिशों का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी, जबकि दक्षिण भारत के राज्यों में अगले 3-4 दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है.

आईएमडी यानी मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों के दौरान अंडमान-निकोबार, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप समेत दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इस दौरान नॉर्थ-ईस्ट और सेंट्रल इंडिया का तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच में बना रहेगा.

सताने लगी सर्दी
मौसम विभाग ने आगे बताया कि हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में ठंड बढ़ने लगी है. इन इलाकों में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात हो सकते हैं. राजधानी दिल्ली के तापमान में भी गिरावट जारी है और प्रदूषण का स्तर अब भी खराब है.

Weather News: UP-बिहार समेत इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, अगले 5 दिनों तक यहां होगी बारिश, जानें IMD की चेतावनी

आज के मौसम का हाल
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु और केरल में भी हल्की बारिश हो सकती है. 1 और 2 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई सुधार की उम्मीद नहीं है और यह बहुत खराब श्रेणी में रहेगा.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज
राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो समान्य से दो डिग्री कम है जबकि वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बरकरार रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आने वाले दिनों में पारा छह डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के आसार हैं. मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. यह 23 नवंबर 2020 (6.2 डिग्री सेल्सियस) के बाद नवंबर महीने में दर्ज सबसे कम तापमान था.

Tags: IMD forecast, Rainfall, Weather, Weather updates, Winter

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें