Home /News /nation /

weather update india meteorological department imd heavy rainfall east uttar pradesh monsoon delhi next 48 hours

मौसम: आज यूपी के पूर्वांचल में हो सकती है भारी बारिश, 48 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा मानसून

पूर्वांचल में हो सकती है भारी बारिश (News18)

पूर्वांचल में हो सकती है भारी बारिश (News18)

पूरे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान यानी 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे में मानसून दिल्ली भी पहुंच जाएगा.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा और मराठवाड़ा इलाकों में अलग-अलग जगहों पर बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है. जबकि केरल, कर्नाटक, गोवा, दक्षिण महाराष्ट्र के तटों के साथ लगे और बाहरी समुद्र में तेज हवाएं (हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है. कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी में मछुआरों को समुद्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून 29 जून को बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है. जबकि राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे उत्तर प्रदेश और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान यानी 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

Monsoon: इंतजार खत्‍म! इस तारीख से झमाझम भीगेगा दिल्‍ली-NCR, हफ्ते भर होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक विदर्भ के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक (3.0 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस) देखा गया है. जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर वह सामान्य से काफी नीचे (-5.1 डिग्री सेल्सियस या अधिक) दर्ज किया गया है. चुरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Tags: India Meteorological Department, Monsoon, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर