Home /News /nation /

Weather Update: मौसम ले रहा करवट! कई राज्‍योंं में बारिश से बढ़ेगी ठंड, दिल्‍ली की हवा हुई और जहरीली

Weather Update: मौसम ले रहा करवट! कई राज्‍योंं में बारिश से बढ़ेगी ठंड, दिल्‍ली की हवा हुई और जहरीली

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 1 और 2 दिसंबर से शीतलहर चलनी शुरू हो जाएगी. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. (प्रतीकात्मक)

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 1 और 2 दिसंबर से शीतलहर चलनी शुरू हो जाएगी. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. (प्रतीकात्मक)

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के मध्य भाग में उसके अवदाब में बदलने की संभावना है. उसके अगले 24 घंटों में इसके बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में चक्रवाती तूफान (Cyclone) का रूप लेने की आशंका है. ओडिशा में आसपास के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. मौसम (Weather) एक बार फिर करवट बदलने वाला है. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने दिसंबर में तेज ठंड (Cold) का अनुमान जताया है. पश्चिमी विक्षोभा के 30 नवंबर से उत्‍तर-पश्चिम और उससे सटे मध्‍य भारत को प्रभावित करने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्‍तर पश्चिम और उसके आसपास के मध्‍य भारत में जल्‍द बारिश (Rain) हो सकती है, जिसके कारण ठंड का और भी ज्‍यादा एहसास होगा. वहीं एक चक्रवाती तूफान (Cyclone) के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है.

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार दिल्‍ली की हवा हर दिन और भी खराब होती जा रही है. बुधवार की सुबह के आंकड़ों को देखें तो राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 412 पर पहुंच गया है. बता दें कि एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 12 दिनों से ‘गंभीर’ प्रदूषण की स्थिति बनी हुई है. विशेषज्ञों ने इसके लिए लंबे समय तक मानसून के मौसम के कारण पराली जलाने की सबसे ज्यादा घटनाओं वाली अवधि करीब एक सप्ताह आगे बढ़ने को जिम्मेदार ठहराया है. .

    मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते महाराष्‍ट्र, गुजरात और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में गरज के साथ तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. आईएमडी ने बादलों की चाल को देखते हुए दिसंबर के पहले सप्‍ताह में गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

    वहीं दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं दक्षिण में स्थित तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने बताया कि थाईलैंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह साढ़े आठ बजे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था. अगले 12 घंटों में इसके अंडमान सागर तक पहुंचने की संभावना है.

    इसे भी पढ़ें :- OMG: ठंड के मौसम में सरकारी नल से आ रहा गर्म पानी, लोग हैरान, कुछ मान रहे चमत्कार

    मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में उसके अवदाब में बदलने की संभावना है. उसके अगले 24 घंटों में इसके बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है. उसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, और सघन होने और चार दिसंबर, शनिवार की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना है.

    इसे भी पढ़ें :- सर्दियों में फिटनेस के लिए साइकिलिंग करते हैं तो इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

    ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी बारिश की है संभावना
    मौसम विभाग के अनुमान के ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश होने का अनुमान है और ओडिशा में आसपास के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा, संभावना है कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है.

    Tags: Cold, Cold wave, India Meteorological Department, Meteorological Department, Weather, Weather Alert, Weather Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर