Home /News /nation /

Weather Update: दक्षिण के इन राज्‍यों में फिर होगी जबरदस्‍त बारिश, 4 दिन हैं भारी

Weather Update: दक्षिण के इन राज्‍यों में फिर होगी जबरदस्‍त बारिश, 4 दिन हैं भारी

दक्षिण के राज्‍यों में हो सकती है बारिश. (File pic)

दक्षिण के राज्‍यों में हो सकती है बारिश. (File pic)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा क्षेत्र में अगले 3 दिन भारी बारिश होगी. इसके बाद वहां बारिश में कमी आएगी. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 29 नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश हो सकती है. वहीं दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 28 नवंबर को भारी बारिश हो सकती है. केरल और माहे में भी 28 और 29 नवंबर को भारी बारिश होने की बात कही जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में सर्दियों (Winter) ने दस्‍तक दे दी है. कुछ जगहों पर रातें सर्द होने के साथ ही कोहरा (Fog) भी पड़ने लगा है. इस बीच दक्षिण के राज्‍यों में बारिश (Rain) की संभावना एक बार फिर जताई गई है. मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि दक्षिण अंडमान सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तमिलनाडु में 30 नवंबर से बारिश में कमी आ सकती है. लेकिन तब त‍क तमिलनाडु समेत अन्‍य दक्षिणी राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा क्षेत्र में अगले 3 दिन भारी बारिश होगी. इसके बाद वहां बारिश में कमी आएगी. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 29 नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश हो सकती है. वहीं दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 28 नवंबर को भारी बारिश हो सकती है. केरल और माहे में भी 28 और 29 नवंबर को भारी बारिश होने की बात कही जा रही है.

    इसके साथ ही कोंकण, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र और गुजरात के अधिकांश क्षेत्रों में 30 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस दौरान तेज गरज के साथ इन इलाकों में बारिश होने की संभावना है. अंडमान सागर में 29 नवंबर को बन रहे निम्‍न दबाव के क्षेत्र के कारण 30 नवंबर और 1 दिसंबर को अंडमान और निकोबार में भी भारी बारिश होने की बात कही गई है.

    मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए समुद्र को लेकर भी चेतावनी जारी की है. उसके मुताबिक मन्‍नार की खाड़ी, तमिलनाडु का दक्षिणी तटीय क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र में 28 नवंबर को बेहद तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इनकी रफ्तार 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है. ऐसे में 1 दिसंबर तक मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में न जाने की सलाह दी है.

    वहीं कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है और श्रीनगर में तापमान जमाव बिंदु से ऊपर दर्ज किया गया जिससे लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली. दक्षिणी कश्मीर के कोकेरनाग को छोड़कर घाटी के बाकी इलाकों में रात के तापमान में सुधार हुआ. फिर भी श्रीनगर शहर एक मात्र ऐसा स्थान रहा जहां पारा जमाव बिंदु से ऊपर रहा.

    अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम में तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क रहने का अनुमान लगाया है.

    Tags: IMD forecast, Rain alert, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर