• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • WEATHER UPDATE MONSOON ARRIVED LATE BY TWO DAYS WILL REACH TAMIL NADU TODAY

Weather Update: दो दिन देर से पहुंचे मानसून की आज तमिलनाडु में एंट्री, कई जगह होगी बारिश

मानसून ने दो दिन की देरी से गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि अगले 24 घंटे में मानसून (Monsoon) तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के तटीय इलाकों में पहुंचेगा. मानसून के चलते केरल (Kerala) के ज्‍यादातर हिस्‍सों और लक्षद्वीप के कुछ हिस्‍सों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) ने दो दिन की देरी से गुरुवार को केरल (Kerala) में दस्तक दे दी है. केरल में मानसून का पहुंचने के साथ देश में बारिश के चार महीने के मौसम (Weather) की शुरुआत हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि अगले 24 घंटे में मानसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के तटीय इलाकों में पहुंचेगा. मानसून के चलते केरल के ज्‍यादातर हिस्‍सों और लक्षद्वीप के कुछ हिस्‍सों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

    मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून का असर दक्षिण के अधिकतर हिस्‍सों में देखा जाएगा. दो दिन देर से आए मानसून का असर अब सभी राज्‍यों में देखने को मिलेगा. मुंबई में मानसून के पहुंचने में अभी दो से तीन दिन और लग सकते हैं. मौसम विभाग मुंबई के उपमहानिदेशक केएस होसालिकर ने बताया कि मानसून अरब सागर की ओर तेजी से बढ़ रहा है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि महाराष्‍ट्र में बहुत जल्‍द मानसूद दस्‍तक देगा. अगले दो से तीन दिनों के अंदर कोंकण और गोवा में मानसून सक्रिय हो जाएगा. इस दौरान देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश की संभावना जताई गई है.

    आईएमडी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अगले दो दिन के भीतर दक्षिण पश्चिम मानसून के दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों और लक्षद्वीप, तमिलनाडु तथा पुडुचेरी के कुछ अन्य हिस्सों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और रायलसीमा के अलावा दक्षिण तथा मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है.

    इसे भी पढ़ें :- Monsoon 2021: केरल के दक्षिणी हिस्‍से में मानसून की दस्‍तक, इस साल 101 फीसदी होगी बारिश

    6 सालों में तीसरी बार मानसून ने देर से दी है दस्‍तक
    पिछले छह वर्षों के दौरान यह तीसरी बार है जब मानसून देर से पहुंचा है. इससे पहले 2016 और 2019 में मानसून ने आठ जून को केरल में दस्तक दी थी. आईएमडी ने इससे पहले मानसून के 31 मई तक पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया था. कायमकुलम (अलापुझा जिला), व्यथिरी (वायनाड) और चिमोनी (त्रिशूर) में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश हुई जबकि कोल्लम, कुप्पडी और विलांगनकुन्नू में दो-दो सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गयी.